Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
computer

C Language in Hindi Download Basic Programming Language

दूसरों के साथ शेयर कीजिये

Basic Computer Notes in Hindi pdf Download 2019:- Hi students welcome to the world of knowledge. On this page, I’m going to share Basic ‘C Language in Hindi‘. You can download this ebook in pdf format for free. This computer book contains C Language in Hindi in the Hindi language.

 

C Language in Hindi

C Language in Hindi

Hi students ज्ञान की दुनिया currentshub.com पर आपका स्वागत है। इस पेज पर मैं आपके साथ ‘C Language in Hindi‘ हिंदी में शेयर करने जा रहा हूँ। आप इस ebook को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। इस कंप्यूटर बुक में कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारियां हिंदी भाषा में दिया गया है।

इसी भी पढ़ें…

C Language in Hindi: वास्‍तव में आज जितनी भी Modern Programming Languagesउपलब्‍ध हैं, वे सभी “C” Language पर ही आधारित हैं। यदि आप “C” Language को अच्‍छी तरह से सीख लेते हैं, तो आपको दुनियां की किसी भी Programming Language को सीखने में ज्‍यादा समय नहीं लगता। साथ ही “C” Language पर आपकी जितनी अच्‍छी पकड होती है, उतनी ही आसानी से आप किसी भी अन्‍य Programming Language को सीख पाते हैं।

हालांकि “C” Programming Language को 1969 के आसपास Develop किया गया था, लेकिन आज भी BCA, PGDCA, MCA, व भारत सरकार के Communication Department द्वारा अधिकृत O-Level, A-Level, B-Level व M-Tech Level तक के Courses में भी “C” Language के किसी न किसी रूप को जरूर पढाया जाता है। इसलिए नहीं क्‍योंकि ये परम्‍परा है बल्कि इसलिए क्‍योंकि सभी Software व Programming Languages कहीं न कहीं “C” Language पर ही आधारित हैं। उदाहरण के लिए :

  • Windows, UNIX, Linux आदि Operating Systems, Oracle Database, MySQL, MSSQL Server, IIS, Apache Web Server, PHP आदि सभी “C” Language में ही Develop किये गए हैं।
  • Mobile Platforms, Satellite Connected Software, Set Top Box आदि के Software भी “C” Language में ही Develop किये गए हैं।
  • iPhone व iPad की के Apps को भी Objective C नाम की “C” Language में ही Develop किया जाता है।
  • सभी तरह के Embedded Software, Device Drivers व Network Drivers “C” Language में ही बनाये जाते हैं।
  • विभिन्‍न प्रकार की Programming Languages के Assemblers, Compilers, Interpreters, व विभिन्‍न प्रकार के Micro-Controllers व OS Kernels को भी “C” Language में ही बनाया जाता है।
  • ज्‍यादातर Multimedia Programs जैसे कि Games, Sound Editing Software, Video Editing Software, Animation Programs आदि को भी मूल रूप से “C” Language में ही बनाया गया है, क्‍योंकि “C” Language की Performance किसी भी अन्‍य Programming Language की तुलना में ज्‍यादा अच्‍छी होती है।
  • “C” Language ही एक ऐसी Programming Language है, जिसका प्रयोग किसी भी Computer या Digital Electronic Device के Hardware को Directly Access करने के लिए किया जा सकता है। यानी “C” Language का प्रयोग Low Level Hardware Programming के लिये भी बहुत ज्‍यादा किया जाता है।
  •  केवल “C” Language में ही ऐसी क्षमता है जो Assembly Language को Inline Assembly के रूप में उपयोग में ले सकता है व किसी भी Device के Hardware (Memory, CPU, etc…) को Directly Access कर सकता है।

यानी यदि हम चाहें तो “C” Language का प्रयोग करके ऐसे Virus Create कर सकते हैं, जो किसी Device को Permanently Damage कर दे और ये क्षमता “C” Language के अलावा और किसी भी Programming Language में नहीं है। क्‍योंकि किसी Device के Physical Architecture को Directly Access करने की क्षमता केवल “C” Language में ही है। इसलिए यदि आप I.T. Field मे है, और Programming Sector मे ही अपना Career बनाना चाहते हैं, तो “C” Language को आपको अच्‍छी तरह से सीखना ही  पडेगा।

इस ईबुक को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इस बुक का फाइल साइज 46 MB है। Slow इंटरनेट कनेक्शन पर इस बुक को डाउनलोड होने में कुछ समय लग सकता है।

Please tell me in the comment box If you are having any problem while downloading this ebook. In this page, some important books are given below, which can be helpful for competitive exam preparation. You can download them for free by clicking on the link given below.

Download  C Language in Hindi notes PDF

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को बिना Download किये ही Read करना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए Live Preview Section पर जाकर इस सम्पूर्ण पत्रिका को पढ़ (Read) सकते हैं।

Note:इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

1 Comment

  • बहुत ही बढ़िया जानकारी दी है सर
    धन्यवाद

Leave a Comment