परीक्षा तैयारी

आईटीआई क्या है आईटीआई Course नौकरी सैलरी की जानकारी

आईटीआई क्या है
आईटीआई क्या है

आईटीआई क्या है आईटीआई Course नौकरी सैलरी की जानकारी

आईटीआई क्या है आईटीआई Course नौकरी सैलरी की जानकारी Iti Meaning In Hindi – औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial Training Institutes) ITI पॉलिटेक्निक की तरह है एक संस्थान है जहां पर आप किसी विषय से संबंधित डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आईटीआई और पॉलिटेक्निक में काफी ज्यादा अंतर है. पॉलिटेक्निक के सभी डिप्लोमा लगभग 3 साल में पूरे होते हैं वही ITI में 6 महीने से लेकर 2 साल तक के ही डिप्लोमा होते हैं. तो अगर आप किसी भी विषय से संबंधित डिप्लोमा पाना चाहते हैं तो आप Iti से डिप्लोमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 8 वीं कक्षा तक या दसवीं कक्षा तक होनी चाहिए.

Related post….

  • सम-सामयिक घटना चक्र GS प्वाइंटर सामान्य भूगोल PDF Download-CLICK HERE
  • Sriram complete Coaching Study Material यहां से Free में डाउनलोड करें-CLICK HERE
  • दिल्ली की Vision Coaching Study Material यहां से Free में डाउनलोड करें-CLICK HERE 
  • Chronicle IAS Academy notes HINDI AND ENGLISH MEDIUM-CLICK HERE
  • IAS Mains Previous Years Question Paper PDF (GS+CSAT)-CLICK HERE 
  • Topper’s Notes For UPSC Civil Services Exam 2018-CLICK HERE
  • UPSC Prelims Previous Years Question Paper PDF (GS+CSAT)-CLICK HERE

 

आईटीआई करने के बाद में हम सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से पा सकते हैं. लेकिन अगर आप आईटीआई करने के बाद में आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते हैं और पॉलिटेक्निक के बाद में आप स्नातक की डिग्री की पढ़ाई कर सकते हैं. तो अगर आप भी ITI से डिप्लोमा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज इस पोस्ट में हम आपको आईटीआई क्या है , आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी, आईटीआई कोर्स लिस्ट,  आई टी आई ट्रेड, Iti करने से फायदा, आईटीआई कोर्स फीस, आईटीआई के बाद क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं .

आईटीआई क्या है आईटीआई Course नौकरी सैलरी की जानकारी

ITI Trade In Hindi ? जैसा कि हम सब जानते हैं ITI में अलग-अलग ट्रेड होती है और जो भी विद्यार्थी ITI से डिप्लोमा प्राप्त करता है .उसे किसी ना किसी एक विशेष ट्रेड से ही अपना डिप्लोमा प्राप्त करना पड़ता है. जैसे कि अगर आपकी रुचि इलेक्ट्रिकल में है. तो आप इलेक्ट्रिकल से ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं. या मैकेनिकल फिटर कंप्यूटर इत्यादि दूसरी शाखाओं से भी ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं नीचे आपको ITI में होने वाली सभी ट्रेड की पूरी लिस्ट दी गई है. जिससे आप अपनी रुचि के अनुसार कोई भी एक ट्रेड चुनकर अपना ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि सभी ट्रेड सभी आईटीआई संस्थानों में नहीं पाई जाएगी यह आपको एडमिशन लेने से पहले पता करना होगा कि उस ITI में कौन-कौन सी ट्रेड मिल सकती है .

  1. Advanced Electronics
  2. Advanced Tool And Die Making
  3. Advanced Welding
  4. Architectural Draughtsman Ship
  5. Baker And Confectioner
  6. Book Binder
  7. CAD CAM
  8. Carpenter
  9. Computer Operator And Programming Assistant
  10. Cutting And Sewing
  11. Desk Top Publishing Operator
  12. Draughtsman Mechanical
  13. Driver Cum Mechanic Light Motor Vehicle
  14. Electrical 
  15. Electrician
  16. Electronic Mechanic
  17. Electroplater
  18. Fitter
  19. Foundry Man
  20. Hair And Skin Care
  21. Heat Engine Automobile
  22. Instrument Mechanic
  23. Instrument Mechanic Chemical Plant
  24. Interior Decoration And Designing
  25. Machine Tool Maintenance
  26. Machinist
  27. Mason Building Constructor
  28. Mechanic Computer Hardware
  29. Mechanic Diesel
  30. Mechanic Machine Tools Maintenance
  31. Mechanic Motor Vehicle
  32. Mechanic Radio And Television
  33. Mechanic Refrigeration And Air Conditioner
  34. Mechanic Watch And Clock
  35. Metrology And Engineering Inspection
  36. Moulder
  37. Network Technician
  38. Painter General
  39. Pattern Maker
  40. Plumber
  41. Pre Preparatory School Management Assistant
  42. Principles Of Teaching
  43. Secretarial Practice
  44. Sheet Metal Worker
  45. Stenography English
  46. Surveyor
  47. Tool And Die Maker
  48. Turner
  49. Welder Gas And Electric
  50. Wireman

तो ऊपर आप को दी गई 50 ट्रेड में से सिर्फ कुछ ही ट्रेड ITI में देखने को मिलेगी सरकारी ITI में आपको ज्यादा ट्रेड देखने को मिलती है लेकिन प्राइवेट ITI में 5 से 10 ट्रेड ही पाई जाती है. सभी ट्रेड की समय अवधि अलग-अलग होती है जैसे कि अगर आप इलेक्ट्रिकल ट्रेड से डिप्लोमा करेंगे तो आपको 2 साल का डिप्लोमा मिलेगा और अगर आप फिटर ट्रेड से डिप्लोमा करेंगे तो आपको 1 साल का डिप्लोमा मिलेगा. तो जहां तक संभव हो आप इलेक्ट्रिकल या सिविल या कंप्यूटर जैसी ट्रेड से डिप्लोमा करने की कोशिश करें ताकि आपको ज्यादा अच्छी नौकरी मिल सके .

8वीं के बाद ITI डिप्लोमा कोर्स

शायद कुछ लोगों को नहीं पता कि आप आठवीं कक्षा के बाद में भी ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी प्राइवेट कंपनी या फिर सरकारी नौकरी पा सकते हैं अगर आपने सिर्फ आठवीं कक्षा तक पास की है तो आपको नीचे दी गई सूची में से किसी भी एक ब्रांच से ITI का डिप्लोमा करना होगा और उसके बाद आप प्राइवेट या सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भर सकते हैं

  1. Wireman
  2. Pattern Maker
  3. Mechanic Agriculture
  4. Welder (Gas & Electric)
  5. Forger & Heat Treater
  6. Carpenter
  7. Plumber
  8. Mechanic Tractor
  9. Plastic Printing Operator
  10. Cutting & Sewing
  11. Book Binder
  12. Embroidery & Needle Worker
  13. Weaving Of Fancy Fabric

10वीं के बाद ITI डिप्लोमा कोर्स

आठवीं कक्षा के लिए जो भी कोरस दिए गए हैं वह दसवीं कक्षा वाला विद्यार्थी भी कर सकता है. अगर आपने दसवीं कक्षा पास की है और आप Iti में या पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप दोनों ही संस्थानों से डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं नीचे आपको.  After 10th ITI Course List In Hindi दिए गए हैं जिनमें से आप कोई भी एक ब्रांच चुनकर अपना डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं .

  1. Bleaching & Dyeing Calico Print
  2. Commercial Art
  3. Diesel Mechanic
  4. Draughtsman (Civil)
  5. Draughtsman (Mechanical)
  6. Dress Making
  7. Electrician
  8. Fitter
  9. Foundry Man
  10. Fruit & Vegitable Processing
  11. Hair & Skin Care
  12. Hand Compositor
  13. Information Technology & E.S.M.
  14. Lather Goods Maker
  15. Letter Press Machine Mender
  16. Machinist
  17. Manufacture Foot Wear
  18. Mech. Instrument
  19. Mechanic Electronics
  20. Mechanic Motor Vehicle
  21. Mechanic Radio & T.V.
  22. Motor Driving-Cum-Mechanic
  23. Pump Operator
  24. RefrigerationSeceratarial Practice
  25. Sheet Metal Worker
  26. Surveyor
  27. Tool & Die Maker
  28. Turner

12वीं के बाद ITI डिप्लोमा कोर्स

अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप डिप्लोमा करने की सोच रहे हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन होंगे एक आप अगर आपने 12वीं कक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ लिया था तो आप पॉलिटेक्निक में सीधे दूसरे साल में दाखिला पा सकते हैं और 2 साल में ही आप अपना डिप्लोमा हासिल कर सकते हैं दूसरा रास्ता है कि आप Iti में एडमिशन ले सकते हैं और 10 वीं कक्षा के लिए जो भी ट्रेड है. वह और नीचे दी गई कुछ और ट्रेड आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद में ले सकते हैं.

  1. Computer Operator & Programming Assistant (COPA)
  2. Stenography English
  3. Stenography Hindi
 

तो अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आपके सामने डिप्लोमा करने के बहुत सारे आप्शन और क्षेत्र हैं अब किसी भी क्षेत्र में रुचि रखते हैं क्षेत्र से संबंधित डिप्लोमा कर सकते हैं जैसे कि अगर आपकी रुचि कंप्यूटर के बारे में जानने में है तो आप कंप्यूटर से संबंधित डिप्लोमा कर सकते हैं.

ITI करने से फायदा

ITI करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप सिर्फ 10 वीं या 8 वीं कक्षा करने के बाद में ITI का डिप्लोमा हासिल करके नौकरी लग सकते हैं. दूसरे किसी भी क्षेत्र में नौकरी लगने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है और बहुत सारे टेस्ट देने पड़ते हैं तब जाकर आपको नौकरी मिलते हैं लेकिन ITI में अगर आप कोई भी 1 साल का है 2 साल का डिप्लोमा हासिल कर लेते हैं तो आपको सरकारी और प्राइवेट नौकरी बहुत आसानी से और जल्दी मिल जाती है.

अगर आपने और आपके दोस्त ने दसवीं कक्षा एक साथ की है और आपका दोस्त 11वीं कक्षा में पढ़ रहा है और आप कोई भी ITI का डिप्लोमा कर रहे हैं तो 2 साल बाद आप नौकरी लग सकते हैं. वही आपका दोस्त सिर्फ बारहवीं कक्षा में ही पास होगा 12 वीं कक्षा के बाद में आपका दोस्त डिग्री कर सकता है आप नौकरी लग कर अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं. और आप भी नौकरी के साथ साथ डिग्री हासिल कर सकते हैं. तो जब आपका दोस्त डिग्री हासिल करेगा. तब आपके पास डिग्री और अपने काम का अनुभव होगा इसी आधार पर आपकी सैलरी आपके दोस्त से कहीं ज्यादा होगी .

ITI Ke Baad Apprentice

आईटीआई करने के बाद आप अप्रेंटिस भी कर सकते हैं. आपने जिस भी ट्रेड से अपना ITI का डिप्लोमा किया है आप उसी से संबंधित अप्रेंटिस कर के क्षेत्र में अनुभव हासिल कर सकते हैं. और जो भी विद्यार्थी अप्रेंटिस कर लेता है उसे आगे नौकरी मिलने में काफी आसानी हो जाती है और वह अपना काम बहुत अच्छे से कर सकता है.

ITI Ke Baad CTI

अगर आप ITI करने के बाद में ITI में ही टीचर के तौर पर काम करना चाहते हैं. तो आपको इसके लिए CTI (Central Training Institute For Instructors ) का कोर्स करना पड़ेगा.यह कोर्स सभी ट्रेड वालों के लिए नहीं होता यह कुछ विशेष ट्रेड वाले ही कर सकते हैं. और सीटीआई का कोर्स 1 साल का होता है. लेकिन सीटीआई का कोर्स करने के लिए आपके पास National Trade Certificate होना चाहिए तभी आप इसके लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म दे सकते हैं. अगर आपके पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट नहीं है तो आपके पास National Apprentice Certificate होना चाहिए.
अगर आपने ITI से संबंधित किसी ब्रांच पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा किया है तो भी आप सीटीआई के लिए अपना आवेदन पत्र दे सकते हैं या C T I कर सकते हैं.

आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी

आईटीआई डिप्लोमा करने के बाद में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि हम कहां पर नौकरी कर सकते हैं. तो अगर आपने पॉलिटेक्निक से आईटीआई डिप्लोमा किया है तो आपको आगे पढ़ाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी आप आगे इंजीनियरिंग कर सकते हैं. अब बीटेक कर सकते हैं उसके बाद एमटेक कर सकते हैं. लेकिन अगर आपने ITI से आईटीआई डिप्लोमा किया है तो आपको आगे पढ़ाई करने के लिए पॉलिटेक्निक में जाना पड़ेगा और फिर आप बीटेक और एमटेक कर पाएंगे.

लेकिन आईटीआई करने के बाद में आपके सामने नौकरी के बहुत सारे विकल्प हो जाएंगे और आप सरकारी नौकरी भी लग सकते हैं. तो अगर आप आईटीआई डिप्लोमा करते हैं. सिर्फ नौकरी करना चाहते हैं तो आप Iti  से आईटीआई डिप्लोमा करें और जहां तक संभव हो सके. आप इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल कंप्यूटर या सिविल ब्रांच से आईटीआई डिप्लोमा करने की कोशिश करें. जिस भी ब्रांच से आप आईटीआई डिप्लोमा करेंगे उसी ब्रांच से संबंधित आपको नौकरी मिल जाएगी. इलेक्ट्रिकल आईटीआई स्कोप इन रेलवे में ज्यादा होता है .

आईटीआई डिप्लोमा के बाद सैलरी

किसी भी क्षेत्र में नौकरी करने पर आपको सैलरी आपके पद के अनुसार और आपके अनुभव के अनुसार मिलती है. अगर आपने हाल ही में आईटीआई डिप्लोमा किया है और नौकरी पाना चाहते हैं तो प्राइवेट कंपनी में आप को 80000 से ₹10000 तक की नौकरी मिल जाएगी. और सरकारी नौकरी में सैलरी आपको अच्छी मिल सकती है चाहे आप ने हाल ही में आईटीआई डिप्लोमा किया हो. यह निर्भर करता है कि आप किस विभाग में और किस पद पर नौकरी पाएंगे.

आईटीआई डिप्लोमा के बाद पढाई क्या करे

अगर आपने आईटीआई डिप्लोमा किया है और आप आगे अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो आपको यह देखना होगा कि आपने आईटीआई डिप्लोमा किस संस्थान से किया है अगर आपने आईटीआई डिप्लोमा पॉलिटेक्निक से किया है तो आप अपनी आगे पढ़ाई बीटेक करके जारी रख सकते हैं या उसके बाद में भी आप एमटेक कर सकते हैं.
लेकिन अगर आपने आईटीआई डिप्लोमा आईटीआई से किया है तो आपको पॉलिटेक्निक करनी पड़ेगी तभी आप अपनी पढ़ाई को आगे जारी रख सकेंगे. आईटीआई करने के बाद में आपके सामने सबसे बढ़िया ऑप्शन होता है कि आप नौकरी लग जाए और साथ के साथ में अपनी पढ़ाई को जारी रखें जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा.

इस पोस्ट में हमने आपको Iti Ke Bad Diploma Iti Ke Baad Kya Karna Chahiye Iti Ke Baad Kya Course Karna Chahiye Iti Ke Baad Job Iti Hindi Me आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी, आईटीआई कोर्स लिस्ट, 10 वीं के बाद आईटीआई पाठ्यक्रम, आई टी आई ट्रेड, Iti करने से फायदा, आईटीआई कोर्स फीस, आईटीआई स्कोप इन रेलवे, आईटीआई के बाद क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी दी है अगर इसके अलावा आप कुछ भी जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment

error: Content is protected !!