अर्थशास्त्र (Economics)

प्रत्यक्ष कर किसे कहते हैं? इनके गुण व दोषों को स्पष्ट कीजिए

प्रत्यक्ष कर किसे कहते हैं? इनके गुण व दोषों को स्पष्ट कीजिए
प्रत्यक्ष कर किसे कहते हैं? इनके गुण व दोषों को स्पष्ट कीजिए

प्रश्न-प्रत्यक्ष कर किसे कहते हैं? इनके गुण व दोषों को स्पष्ट कीजिए

प्रत्यक्ष-करप्रत्यक्ष कर किसे कहते हैं-प्रत्यक्ष कर वे कर हैं जो पूर्णतः उसी व्यक्ति द्वारा चुकाये जाते हैं जिस पर ये कर लगाये जाते हैं। दूसरे शब्दों में जब किसी कर का आघात अन्तिम रूप से एक ही व्यक्ति पर पड़ता है तो उसे प्रत्यक्ष कर कहा जाता है। ऐसे कर के भार को दूसरे व्यक्तियों पर नहीं डाला जा सकता। आय कर इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

प्रत्यक्ष कर किसे कहते हैं

“डाल्टन” के अनुसार-“प्रत्यक्ष कर वह कर है जिसका भुगतान वास्तव में उसी व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिस पर यह कानूनी तौर से लगाया जाता है।”

प्रत्यक्ष-कर के गुण-

प्रत्यक्ष करों के साधारणतया निम्नांकित गुण अथवा लाभ हैं-

(क) कर-देय क्षमता के सिद्धान्त के अनुरूप-प्रत्यक्ष करों को प्रगतिशील बना कर इन्हें कर देय क्षमता के सिद्धान्त के अनुकूल बनाया जा सकता है। इस प्रकार के कर अधिक न्यायोचित होते हैं क्योंकि धनी वर्ग के लोगों पर ही इनका अधिक भार पड़ता है। एक निश्चित सीमा से कम आय वालों पर इसका भार बिल्कुल नहीं पड़ता।

(ख) मितव्यथिता-प्रत्यक्ष करों के वसूल करने में खर्च भी कम होता है, क्योंकि ये कर अधिक आय तथा सम्पत्ति वाले कुछ ही लोगों पर लगाये जाते हैं।

(ग) उत्पादकता-प्रत्यक्ष कर उत्पादकता के नियम की भी संतुष्टि करते हैं, क्योंकि इन करों से पर्याप्त मात्रा में आय प्राप्त होती है।

(घ) लोचपूर्ण-प्रत्यक्ष कर लोचपूर्ण होते हैं। जनता की आय तथा सम्पत्ति में वृद्धि होने पर इनकी दर भी बढ़ायी जा सकती है और उनकी आय तथा सम्पत्ति वृद्धि घटने पर इनकी दर भी घटायी जा सकती है। साथ ही, सरकार इन करों में आवश्यकतानुसार वृद्धि भी कर सकती है।

(ड.) निश्चित-प्रत्यक्ष कर निश्चितता के सिद्धान्त का भी पालन करते हैं। इसमें कर- दाताओं को पहले से भी इन सारी बातों का ज्ञान रहता है कि उन्हें कर की कितनी मात्रा किस समय में तथा किस तरीके से भुगतान करनी है। साथ ही, राज्य को भी इस बात की जानकारी रहती है कि उन करों से सरकार को कितनी आय होगी।

(च) प्रगतिशीलता-प्रत्यक्ष करों का सर्वाधिक प्रमुख गुण यह है कि इन्हें प्रगतिशील नाय, जा सकता है। जिस व्यक्ति के पास जितनी ही अधिक आय और सम्पत्ति रहती है उस पर उतना ही अधिक कर लगाया जाता है।

(छ) नागरिकता का भाव-प्रत्यक्ष कर चुकाने पर हरेक नागरिक इसका अनुभव करता है कि वह राज्य को एक निश्चित रकम कर के रूप में चुकाता है। इससे उसमें राजनीतिक चेतना जागृत होती है। इस प्रकार प्रत्यक्ष कर कर-दाताओं को राज्य के नागरिक के रूप में अपने अधिकारों एवं दायित्वों के प्रति अधिक सचेत एवं सावधान बनाते हैं।

प्रत्यक्ष कर के दोष-

प्रत्यक्ष करों के कुछ दोष भी हैं जिनमें निम्नांकित उल्लेखनीय हैं-

(क) कर-भार का अधिक महसूस होना-प्रत्यक्ष करों का आघात एवं कर भार दोनों एक ही व्यक्ति पर पड़ता है जिससे वह इन करों के भार को बहुत अधिक अनुभव करता है।

(ख) प्रत्यक्ष कर असुविधाजनक होते हैं-प्रत्यक्ष करों में कुछ असुविधाएँ भी होती हैं । इसमें कर दाताओं को बहुत सारी चीजों का हिसाब-किताब रखना पड़ता है इससे करदाताओं को असुविधा का सामना करना पड़ता है।

(ग) इसमें कर-अपवंचन की संभावना अधिक होती है-प्रत्यक्ष करों का सीधा भार करदाताओं पर पड़ता है। इसलिए वे सदा इनके भार से बचने का प्रयास करते रहते हैं। अत: व्यक्ति अपनी आय को छुपाने की कोशिश करता है।

(घ) कर दर मनमानी होती है-प्रत्यक्ष करों की दर किसी खास सिद्धान्त के आधार पर निश्चित नहीं होती, यह कर विभाग की मर्जी पर निर्भर करती है।

(ङ) इसका भार गरीबों पर नहीं पड़ता-प्रत्यक्ष कर अधिकांशतः धनी तथा बड़ी आय वाले व्यक्तियों पर ही लगाये जाते हैं जिससे समाज का निर्धन वर्ग करभार से मुक्त हो जाता है । किन्तु सामाजिक न्याय की दृष्टि से निर्धन व्यक्तियों को भी सामाजिक कल्याण के लिए कुछ आर्थिक त्याग करना चाहिए। परन्तु इस प्रकार के कर में ऐसा नहीं होता।

प्रत्यक्ष तथा परोक्ष कर Direct and Indirect Taxes in Hindi

 

इसे भी पढ़े…

मुद्रा का परिमाण सिद्धान्त (Quantity Theory of Money)

Reserve Bank Of India in Hindi-भारतीय रिज़र्व बैंक

फिशर का मुद्रा परिमाण सिद्धान्त (Quantity Theory of Money by Fisher)

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com 

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment