Gk/GS

मेडिटेशन करने के वैज्ञानिक कारण in Hindi

मेडिटेशन करने के वैज्ञानिक कारण
मेडिटेशन करने के वैज्ञानिक कारण

मेडिटेशन करने के वैज्ञानिक कारण in Hindi

मेडिटेशन करने के वैज्ञानिक कारण in Hindi-Hello Students Currentshub.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है मुझे आशा है आप सभी अच्छे होंगे. दोस्तो जैसा की आप सभी जानते हैं की हम यहाँ रोजाना Study Material अपलोड करते हैं.आइये जानते हैं मेडिटेशन करने के वैज्ञानिक कारण। साधारणतः मेडिटेशन यानी ध्यान को अध्यात्म से जोड़कर देखा जाता है लेकिन इसके प्रभाव से विज्ञान भी अछूता नहीं रहा है। विज्ञान ने भी इस बात के प्रमाण दिए हैं की मेडिटेशन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

NCERT BOOKS DOWNLOAD

कई वैज्ञानिक शोधों में ये बात सामने आई है की नियमित रूप से मेडिटेशन करने से दिमाग का विकास होता है और याद्दाश्त भी बढ़ती है। इसके अलावा नियमित रूप से मेडिटेशन करने से हमारा शरीर कई बिमारियों से दूर रहता है।

तो आप भी स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से मेडिटेशन करना शुरू करें। आइये जानते हैं मेडिटेशन करने के पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

मेडिटेशन करने के वैज्ञानिक कारण

सकारात्मक परिवर्तन – विज्ञान द्वारा किये गए कई शोधों में यह प्रमाणित हुआ है की मेडिटेशन करने से व्यक्तित्व का विकास होता है और सकारात्मक परिवर्तन आते हैं। कुछ शोधकर्ताओं ने मेडिटेशन पर शोध किया और बताया की मैडिटेशन के जरिये हमारे दिमाग को 3 चरणों में एकाग्रचित किया जा सकता है।

मेडिटेशन करने के फायदों पर शोध करने के लिए शोधकर्ताओं ने कुछ लोगों को 1 महीने तक नियमित रूप से हर रोज 30 मिनट तक मेडिटेशन कराया और 1 महीने बाद जब उन लोगों के दिमाग की क्रियाओं का मापदंड किया गया तो ये निष्कर्ष आया की उन लोगों के दिमाग और व्यवहार में काफी सकारात्मक परिवर्तन हुए।

तनाव से मुक्ति – यूँ तो सदियों से ये माना जाता रहा है की मेडिटेशन करने से दिमागी विकास होता है और इससे कई बड़ी बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन अब विज्ञान भी इस बात को मानने लगा है।

इस बात के प्रमाण के लिए कुछ वैज्ञानिकों ने जब कुछ विद्यार्थियों पर शोध किया और उन्हें 1 महीने तक नियमित रूप से मेडिटेशन कराया तो निष्कर्ष के रूप में ये बात सामने आई की उन विद्यार्थियों का दिमागी विकास काफी तेजी से हुआ और उनके इसके प्रभाव से उनके दिमाग से ज्यादा संकेत मिलने शुरू हो गए।

विज्ञान ने अपने शोधों में पाया है की एकाग्रता में कमी, डिमेंशिया, अवसाद और सिजोफ्रेनिया जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मेडिटेशन बेहद सहायक है।

इसके अलावा नियमित रूप से मेडिटेशन करने से तनाव से मुक्ति मिलती है क्योंकि मेडिटेशन करने पर शरीर से कोर्टिसोल नामक हार्मोंन का स्राव भरपूर होता है जो दिमाग शांत रखता है और तनाव मुक्त करता है।

रोगों से बचाव – एक शोध में यह बात भी सामने आई की मन और मस्तिष्क को ऊर्जावान बनाने में मेडिटेशन बेहद सहायक है जिससे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

मेडिटेशन से शरीर में होने वाली नयी शक्ति के संचार से शरीर काफी स्वस्थ और तंदुरुस्त महसूस करता है। सिरदर्द और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मेडिटेशन एक बेहत जरिया साबित हुआ है।

नियमित रूप से मेडिटेशन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो कई गंभीर बिमारियों से लड़ने में सहायक बनती है।

शरीर को मजबूत बनाने के साथ साथ मेडिटेशन अकेलेपन को दूर करने में भी बेहद सहायक है खास कर बुजुर्गों में अकेलेपन की शिकायत होती है लेकिन नियमित रूप से मेडिटेशन करने से अकेलेपन का अहसास भी कम होता है और इससे एल्जाइमर, डायबिटीज जैसी गंभीर बिमारियों से लड़ने के लिए भी हमारा शरीर मजबूत बनता है।

उम्मीद है जागरूक पर मेडिटेशन करने के वैज्ञानिक कारण कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment

error: Content is protected !!