Previous Year Question Paper

यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019- आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, आयु सीमा, महत्वपूर्ण तारीखें, पैटर्न और सिलेबस

यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019
यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019

यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019– आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, आयु सीमा, महत्वपूर्ण तारीखें, पैटर्न और सिलेबस

यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019-Dear Friends आपका currentshub.com पर फिर से स्वागत है,जो उम्मीदवार टीचर बनना चाहते हैं उनको बता दें कि वे टीचर बनने के लिए यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019 कर सकते हैं। जी हां, डी. एल. एड करने के बाद आप टीचर बन सकते हैं। सबसे पहले तो आपको ये जानना सबसे ज़रूरी है कि ये डीएलएड है क्या? तो बता दें कि डीएलएड का पूरा नाम है डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन। अगर आप डीएलएड करने की सोच रहें हैं तो आपको D.L.Ed की पूरी जानकारी होनी चाहिए। और आपके मन में ये सवाल जरुर आता होगा कि डी. एल. एड का स्कोप क्या है या डी.एल.एड परीक्षा पास करने बाद आप टीचर कैसे बनते हैं। आप ये भी सोचते हैं कि डी. एल. एड करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिलेगी। तो आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको डीएलएड से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। जैसे कि आप डी. एल. एड कैसे करें, डी. एल. एड करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिेए आदि।

इसे भी पढ़े…

इसकी PDF डाउनलोड करने के लिए अंत में दिये गये लिंक पर क्लिक करें

उत्तर प्रदेश में पहले डी.एल.एड को बीटीसी कहते थे। अब 2017 से बीटीसी को डी.एल.एड कोर्स के नाम से जाना जाता है। हर साल अधिक संख्या में कैंडिडेट डीएलएड कोर्स में दाखिला लेते हैं। याद रखें डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.EL.Ed) के बाद आपको टेट या सीटेट भी पास करना होता है तभी आप सरकारी टीचर बन सकते हैं। अगर आप डीएलएड करने की सोच रहे हैं, तो आपको इस कोर्स की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

डी.एल.एड (D.L.Ed) कोर्स क्या है ?

आप सभी जानते हैं कि टीचर का काम कितनी जिम्मेदारी का होता है क्योंकि उनको एक बच्चे को पढ़ाना होता है, एक बच्चे को शिक्षा देनी होती है। और एक प्राइमरी स्कूल के बच्चे को पढ़ाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए सरकार ने प्राइमरी के बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत कोर्स बनाये है जिनको करने के बाद आप एक प्राइमरी टीचर (Primary Teacher) बन सकते हैं। इन्ही कोर्सों में से एक कोर्स डी. एल. एड है। जब आप डी. एल. एड करेंगे तब उसमें आपको बच्चो को पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। आपको सिखाया जाएगा कि बच्चो को कैसे पढ़ाना है ?, बच्चो को पढ़ाने का लेटेस्ट मैथेड (Latest Method) क्या होता है ? आपको बता दें कि DLED, 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है। डी. एल. एड करने के बाद आप एक अध्यापक बन सकते हैं। आपको बता दें कि यूपी में पहले डी. एल. एड को बीटीसी कहते थे। अब 2017 से बीटीसी को डी. एल. एड (D.L.ED) कहा जाने लगा है। डीएलएड यूपी में प्रति वर्ष बहुत अधिक संख्या में उम्मीदवार डी एल एड परीक्षा देते हैं। डी. एल. एड का फुल फॉर्म है डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन। आपको ये भी बता दें कि डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन करने के बाद आपको टेट या सीटेट भी पास करना होगा आप तभी सरकारी अध्यापक बन सकते हैं।

यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019 के लिए योग्यता

जो उम्मीदवार डी. एल. एड करना चाहते हैं उनको बता दें कि डी. एल. एड करने के लिए आपकी

शैक्षिक योग्यता: डी.एल.एड एक 2 साल का फ़ुल-टाइम डिप्लोमा कोर्स है जो 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। जिन्होंने किसी भी क्षेत्र में सफलतापूर्वक (बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीटेक) पूरा किया है। कला, विज्ञान और वाणिज्य के छात्र भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

आयु सीमा: आपको बता दें कि पुरुष और महिला दोनों के लिए है आयु सीमा एक ही है।

न्यूनतम आयु: – 18 वर्ष
अधिकतम आयु: – 35 वर्ष

यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019 प्रवेश प्रक्रिया

जो उम्मीदवार डी. एल. एड करना चाहते हैं उनको बता दें कि डी.एल.एड में प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर और कट ऑफ मार्क्स पर होती है। यानी कि आपके 10 वीं, 12 वीं और स्नातक के प्रतिशत के आधार पर आपको डी. एल. एड करने के लिए कॉलेज मिलेगा। आपकी काउंसलिंग होगी और उसके बाद बाद आपको कॉलेज मिलेगा। और 2 वर्ष तक आपकी पढाई चलेगी।

यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019 2019 आवेदन पत्र

यूपी डीएलएड 2019 की आवेदन प्रक्रिया मई 2019 में शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार यूपी डीएलएड की आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आपको बता दें कि आप यूपी डीएलएड 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । और साथ ही साथ आप हमारे द्वारा नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

आधिकारिक साइट : updeled.gov.in

यूपी डीएलएड आवेदन फॉर्म की प्रोफाइल कैसे बनाये  

आप हमारे द्वारा दिए हुए टिप्स के अनुसार यूपी डीएलएड का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

  • पंजीकरण – उम्मीदवार को पंजीकरण के लिए सबसे पहले अपना नाम, ईमेल पता,मोबाइल नंबर और पासवर्ड आदि डालना होगा। यूपी डीएलएड के लिए ईमेल आईडी बहुत महत्वपूर्ण है।
  • ईमेल वेरिफिकेशन – उम्मीदवार के पास पंजीकरण के बाद एक ईमेल वेरिफिकेशन कोड आएगा।
  • मोबाइल वेरिफिकेशन – पंजीकरण करते समय दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा। उस कोड को उम्मीदवार को वेरिफ़िएड करना होगा।
  • साइन इन :- उम्मीदवार यूजर नेम और पासवर्ड से आवेदन फॉर्म में प्रवेश कर सकते हैं।

यूपी डीएलएड के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आवेदन फॉर्म खोल लें।
  • पूछी गई सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।
  • उम्मीदवार सारी जानकारी भरने के बाद अपने पसिन्दा कॉलेज का चयन करें।
  • उसके बाद उम्मीदवार अपने सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करें। आपको बता दें कि डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद ही आवेदन शुल्क भर सकते हैं।

उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान निम्न अनुसार द्वारा कर सकते हैं।

  • कैश
  • नेट बैंकिंग
  • डेबिट कार्ड
  • ई-वॉलेट

यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.ED) 2019 कोर्स फीस

डी. एल. एड करने के लिए आपको ज्यादा फीस का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। अगर आप डी. एल. एड किसी गवर्नमेंट कॉलेज से करते है तो आपको डीएलएड कोर्स फीस न्यूनतम 10 हजार रूपये देनी होगी और अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो आपको डीएलएड कोर्स फीस न्यूनतम 41 हजार रूपये के करीब भरनी पड़ सकती है। अलग-अलग कॉलेज के लिए डीएलएड कोर्स फीस अलग-अलग भी हो सकती है।

काउंसिलिंग

योग्य उम्मीदवारों को बीटीसी (BTC) परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। बोर्ड काउंसिलिंग का संचालन करेगा और चयन करने वाले उम्मीदवारों को परामर्श पत्र आवंटन पत्रों का प्रिंट आउट प्राप्त करने में सक्षम होगा। उम्मीदवारों को कॉलेज में आवंटन पत्र और अन्य निर्धारित दस्तावेजों के उत्पादन के बाद ही अपनी पसंद के कॉलेज में भर्ती कराया जाएगा।

डी एल एड कोर्स सिलेबस

डीएलएड में इच्छुक अभियार्थी नीचे दी गयी सारिणी से डीएलएड पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं जो की लगभग सभी कॉलेज में एक सा ही होता है। जो पाठ्यक्रम बीटीसी कोर्स में निर्धारित था वही डीएलएड के लिए भी है, पाठ्यक्रम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। 

वर्ष I वर्ष II
बचपन और बच्चों के विकास संज्ञान, सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ
समकालीन समाज शिक्षक पहचान और स्कूल संस्कृति
शिक्षा, समाज नेतृत्व और परिवर्तन
स्वयं को समझने के लिए पर्यावरण अध्ययनों की अध्यापन
शिक्षा शास्त्र अंग्रेजी भाषा का
प्राथमिक के लिए गणित की शिक्षा विविधता और शिक्षा
अंग्रेज़ी में महारत स्कूल स्वास्थ्य और शिक्षा
कार्य एवं शिक्षा ललित कला और शिक्षा
इंटर्नशिप इंटर्नशिप

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com



About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment