B.Ed./M.Ed.

सेवारत अध्यापकों के विस्तृत अभिविन्यास कार्यक्रम (पीमोस्ट) की संरचना

सेवारत अध्यापकों के विस्तृत अभिविन्यास कार्यक्रम (पीमोस्ट) की संरचना
सेवारत अध्यापकों के विस्तृत अभिविन्यास कार्यक्रम (पीमोस्ट) की संरचना

सेवारत अध्यापकों के विस्तृत अभिविन्यास कार्यक्रम (पीमोस्ट) की संरचना

एन. सी. ई. आर. टी. नयी दिल्ली द्वारा वर्ष 1986 से यह कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 की मूल संस्तुतियों से अवगत कराना, इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। इसके लिये प्रशिक्षण सामग्री का निर्माण दो भागों में किया गया है- (1) प्राथमिक शिक्षकों के लिये। (2) माध्यमिक शिक्षकों के लिये। ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड योजना के अन्तर्गत विद्यालयों को न्यूनतम शिक्षण सामग्री उपलब्ध करा देने के उपरान्त वर्ष 1990 में विस्तृत अभिन्यास कार्यक्रम (पी-मोस्ट सामान्य) को पी-मोस्ट ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड में परिवर्तित कर देने का निर्णय लिया गया। निर्णय के अनुसार एक नयी प्रशिक्षण सामग्री की संरचना की बात कही गयी जिसमें ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड के अन्तर्गत उपलब्ध करायी गयी सामग्री के समुचित प्रयोग की बात पर बल दिया गया। पी-मोस्ट कार्यक्रम के अन्तर्गत अध्यापकों हेतु अभिन्यास कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की गयी है-

(1) विद्यालय तथा कक्षाओं को आकर्षक बनाने पर बल दिया गया है।

(2) बालकेन्द्रित शिक्षा तथा कार्यकलाप आधारित शिक्षण अधिगम के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता के प्रोत्साहन पर बल दिया गया है।

(3) विद्यालय के प्रभावी रूप से कार्य करने के लिये भवन, अध्यापकों एवं प्रशिक्षण सामग्री के सम्बन्ध में स्पष्ट सुविधाओं का उल्लेख किया गया है।

(4) अध्ययन अध्यापन प्रक्रिया के लिये न्यूनतम मदों का उल्लेख किया गया है।

(5) प्रत्येक मद की गुणवत्ता बनाये रखने के उद्देश्य से आपूर्ति किये जाने वाले प्रत्येक मद के मानक तथा उसकी विशिष्टताएँ निर्धारित की गयी हैं।

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment