Science (विज्ञान)

हीरा और ग्रेफाइट में अंतर || Difference between Diamond and Graphite

हीरा और ग्रेफाइट में अंतर || Heera Aur Graphite Me Antar in Hindi :- आज Currentshub.Com आपके भौतिक विज्ञान के अंतर्गत आने वाले वाला एक महत्वपूर्ण टॉपिक ‘हीरा और ग्रेफाइट में अंतर || Difference between Diamond and Graphite, लेकर आए हुए हैं। यहाँ हम जानेंगे की हीरा और ग्रेफाइट में अंतर, हीरा ओर ग्रेफाईट में क्या महंगा है, इत्यादि के बारे में विस्तार से|

हीरा और ग्रेफाइट में अंतर || Difference between Diamond and Graphite

हीरा और ग्रेफाइट में अंतर || Difference between Diamond and Graphite

हीरा (Diamond)

यह कीमती रत्नों की तरह प्रयुक्त होने वाला पत्थर है। यह प्रकृति में किम्बरलाइट पत्थर (Kimberlite Stone) के रूप में पाया जाता है।

• हीरा में प्रत्येक कार्बन परमाणु अन्य 04 कार्बन परमाणुओं से चतुष्फलकीय ढंग से जुड़कर दृढ़ त्रिविमीय जालक का निर्माण करते है। इस संरचना में संपूर्ण जालक में दिशात्मक सहसंयोजक आबंध उपस्थित रहते है। इस प्रकार विस्तृत सहसंयोजक आबंधन को तोड़ना कठिन होता है। अत: हीरा पृथ्वी पर पाया जाने वाला सर्वाधिक कठोर पदार्थ है।

गुण (Properties)

1. शुद्ध हीरा पारदर्शक व रंगहीन ठोस होता है।
2. इसका घनत्व और अपवर्तनांक क्रमशः 3.67 और 2.44 है।
3. यह अक्रिय और अत्यधिक विषैला है।
4. यह मुक्त इलेक्ट्रॉनों की अनुपस्थिति के कारण विद्युत का कुचालक है लेकिन ऊष्मा (ताप) का चालन कर सकता है।
5. शुद्ध रूप में यह X-किरणों के लिए पारदर्शी होता है, अशुद्ध रूप में नहीं। अत: x-किरणें शुद्ध व संश्लेषित हीरों में भेद करने में प्रयुक्त किया जाता है।

उपयोग (Uses)

1. कठोर उपकरणों की धार तेज करने के लिए अपघर्षक के रूप में (रॉक ड्रिलिंग मशीन बनाने में, काँच बर्तन युक्तियों में, रत्न कटर्स में उपयोग)।

2. विद्युत प्रकाश लैम्प में टंगस्टन तंतु के निर्माण में किया जाता है।

ग्रेफाइट (Graphite)

ग्रेफाइट में प्रत्येक कार्बन परमाणु समान तल में निकटवर्ती 03 अन्य कार्बन परमाणुओं से जुड़कर षट्कोणीय वलय (Hexagonal Ring) के रूप में व्यवस्थित होते है। प्रत्येक कार्बन परमाणु का चौथा इलेक्ट्रॉन मुक्त होता है, और पूरे क्रिस्टल चालक में गमन करता है। ग्रेफाइट को विद्युत का उत्तम चालक है। ग्रेफाइट में द्विविमीय चादर जैसी संरचना होती है।

गुण (Properties)

1. ग्रेफाइट अपनी परतीय संरचना के कारण मुलायम, मृदु व चिकनी है। यह इतना मुलायम है कि इसका प्रयोग लैड पेन्सिल के रूप में कागज पर निशान बनाने के लिए किया जाता है। अत: इसे काला सीसा (Black Lead) नाम से भी जाना जाता है।

2. बहुत उच्च ताप पर तथा उचित उत्प्रेरक की उपस्थिति में गर्म करने पर यह हीरे में परिवर्तित हो जाता है। किसी भी दशा में हीरे का ग्रेफाइट में परिवर्तन सम्भव नहीं है।

उपयोग (Uses)

1. इसका उपयोग इलेक्ट्रोडकार्बन आर्क बनाने में प्रयुक्त क्योकि मुक्त-इलेक्ट्रॉनों की उपस्थिति के करण यह विद्युत का उत्तम चालक है।

2. इसका उपयोग लेड पेन्सिल बनाने मे किया जाता है।

3. इसका उपयोग धातुओं को गलाने में प्रयुक्त होने वाली उच्च तापसह कुसिबल को बनाने मे किया जाता है।

4. इसका उपयोग नाभिकीय रिऐक्टर में मन्दक के रूप में किया जाता है।

5. ग्रेफाइट चूर्ण का उपयोग मशीनों में शुष्क स्नेहक (Dry Lubricant) के रूप में होता है।

6. काफी उच्च दाब पर उत्प्रेरक की उपस्थिति में ग्रेफाइट को गर्म करने पर हीरा में परिवर्तित हो जाता है।

हीरा और ग्रेफाइट में अंतर || Heera Aur Graphite Me Antar in Hindi

हीरा

Diamond

ग्रेफाइट

 Graphite

1. इसके रवों की संरचना सम-चतुष्फलकीय होती है। 1. इसके रवों की संरचना षटकोणीय जालक सतह के रूप में होती है।
2. पारदर्शी व रंगहीन होता है। 2. अपारदर्शी व राख के रंग का होता है। ।
3. आपेक्षिक घनत्व 3.52 होता है। 3. आपेक्षिक घनत्व 2.2 होता है।
4. कठोर होता है। 4. मुलायम होता है।
5. विद्युत का कुचालक। 5. विद्युत का सुचालक।
6. ताप का कुचालक। 6. ताप का सुचालक।
7. आभूषण बनाने में प्रयुक्त होता है। 7. इससे आभूषण नहीं बनते।
8. कागज पर निशान नहीं बनाता। 8. कागज पर काला निशान बनाता है।

Diamond

Diamond

 Graphite

 Graphite

Difference between Diamond and Graphite

तो दोस्तों, शायद अब आपकोहीरा और ग्रेफाइट में अंतर, हीरा ओर ग्रेफाईट में क्या महंगा है, Difference between Diamond and Graphite, Difference between Diamond and Graphite in Hindi,का कांसेप्ट अच्छे से समझ आ गया होगा, यदि कोई डाउट हो तो आप कमेंट या मेल के माध्यम से अपना डाउट क्लियर कर सकते हैं|


इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की?

प्रोटॉन की खोज किसने की?

न्यूट्रॉन की खोज किसने की?

मिश्रण और यौगिक में अंतर

वाष्पन और क्वथन में अंतर

रेखीय वेग और कोणीय वेग में अंतर

चाल और वेग में अंतर

दूरी और विस्थापन में अंतर

डीएनए की खोज किसने की?

पादप और जंतु कोशिका में अंतर

पादप और जंतु कोशिका में अंतर

कोशिका की खोज किसने की?

द्रव्यमान और भार में क्या अंतर है !!

Note:इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment