गृहविज्ञान

अवरोधक छपाई एवं डिस्चार्ज छपाई पर संक्षिप्त लेख लिखिए।

अवरोधक छपाई एवं डिस्चार्ज छपाई
अवरोधक छपाई एवं डिस्चार्ज छपाई

अवरोधक छपाई एवं डिस्चार्ज छपाई

अवरोधक छपाई- अवरोधक छपाई प्रक्रिया में निम्नलिखित विधियाँ हैं –

(1) अवरोधक छपाई – यह विधि इस सिद्धान्त पर आधारित है कि जिस स्थान को रंग से बचाना हो उसे किसी अवरोधक पदार्थ जैसे- मोम, रेजीन, पैराफीन, धागा, आदि से ढक दिया जाता है। अवरोधक पदार्थ लगाने का कार्य हाथ अथवा रोलर की मदद से किया जा सकता है। नमूने वाले स्थान पर अवरोधक पदार्थ रोलर द्वारा लगाया जाता है जब वस्त्र को रोलर के बीच से गुजारा जाता है तो अवरोधक पदार्थ वस्त्र पर लग जाता है तब सम्पूर्ण वस्त्र की रंगाई की जाती है। वस्त्र पर अवरोधक पदार्थ लगे होने के कारण उस भाग पर रंग प्रवेश नहीं कर पाता है। सम्पूर्ण वस्त्र की छपाई हो जाने के पश्चात् वस्त्र पर से अवरोधक पदार्थ को पानी और साबुन की मदद से हटा दिया जाता है और तब नमूने आकर्षक व खिल उठते हैं। इस विधि में छपाई का कार्य अधिकांशतः सफेद वस्त्र पर किया जाता है। बॉटिक एवं बंधेज अवरोधक छपाई के महत्वपूर्ण उदाहरण हैं जिसमें मोम एवं धागा अवरोधक का कार्य करता है।

(2) डिस्चार्ज छपाई- इसे रंग खींचने वाली छपाई भी कहा जाता है। इस प्रकार की सफाई करने के लिए पहले वस्त्र को किसी गहरे रंग में डुबो दिया जाता है। नमूने स्थल पर से ब्लीचिंग द्वारा रंग हटा दिया जाता है। इस प्रकार के ब्लीचिंग करने के लिए जिंक ऑक्साइड के पेस्ट का प्रयोग किया जाता है।

डिस्चार्ज छपाई अधिकतर गहरे वस्त्रों पर की जाती है। वस्त्र को सर्वप्रथम गहरे रंग में रंगा जाता है। गहरे रंग से रंगे हुए वस्त्र को आकर्षक नमूने बने रोलर्स के मध्य से गुजारा जाता. है। रोलर्स पर डिजाइन वाले स्थान पर ब्लीच का पेस्ट लगा होता है। वस्त्र जैसे ही रोलर्स के मध्य से गुजरता है उस पर सफेद नमूना उभर आता है। कपड़े को भाप द्वारा सुखाकर व पानी से धोकर ब्लीच तथा निरोपयोगी पदार्थों को हटा दिया जाता है। इस प्रकार सुन्दर व आकर्षक छपाई सम्पादित हो जाती है। यह अवरोधक छपाई के विपरीत होती है। डिस्चार्ज छपाई की पहचान वस्त्र की उल्टी तरफ को देखने से होती है। डिजाइन क्षेत्र से रंग पूरी तरह हटता नहीं है तथा डिजाइन के किनारे में पृष्ठभूमि का रंग स्पष्ट दिखाई देता है। इसलिए पृष्ठभूमि का रंग ऐसा हो जिसे सरलता से हटाया जा सके।

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment