Gk/GS

इंटरनेट का पिता किसे कहा जाता है?/Father of Internate in Hindi

इंटरनेट का पिता किसे कहा जाता है?/Father of Internate in Hindi
इंटरनेट का पिता किसे कहा जाता है?/Father of Internate in Hindi

इंटरनेट का पिता किसे कहा जाता है?/Father of Internate in Hindi

इंटरनेट का पिता कौन है?Hello Friends,currentshub में आपका स्वागत हैं,इन्टरनेट पर बहुत ही ज्यादा सर्च किया जाता है कि इंटरनेट का पिता कौन है?,  Internet Ka Pita Kaun Hai,internet ka pita kise kaha jata hai,Father of Internate in Hindi इत्यादि GK Questions की हिन्दी भाषा मे एक नोट्स लेकर आए है ! आप इन प्रश्नों का उत्तर को आसानी से प्राप्त कर सकते है। आइये हम शुरु करते है अपने टॉपिक को इंटरनेट का पिता कौन है?

इंटरनेट के पिता

  • विंट ग्रे सर्फ अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी है, जिन्हें इंटनेट का पिता (Father of Internate) कहा जाता है क्योंकि इन्होंने बॉब क्हान के साथ ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल/इंटरनेट प्रोटोकॉल (TCP/IP) को विकसित किया था। इन दोनो के सम्मिलित रूप को इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट कहा जाता है।
  • ग्रे सर्फ संयुक्त राज्य अमेरिका डिफेंस एडवांस प्रोजेक्ट एजेंसी (DARPA) जो विभिन्न समूहों के वित्त पोषण TCP/IP प्रोद्यौगिकी को विकसित करने के प्रबंधक थे।
  • इंटरनेट के संक्रमण समय 1980 के दशक में इन्होंने प्रथम व्यवसायिक ई-मेल प्रणाली को इंटरनेट से सम्बद्ध किया था।
  • मई 2012 में इन्हें कम्प्यूटिंग मशीनरी एसोसिएशन का अध्यक्ष नियुक्त किया। इंटरनेट प्रोटोकॉल (Internet Protocol) इंटरनेट पर संचार व्यवस्था सुनिश्चित करता है। इंटरनेट से जुड़े प्रत्येक कम्प्यूटर को एक विशेष अंकीय पता (Numerical Address) दिया जाता है जिसे आईपी एड्रेस (IP Address) कहा जाता है।

यहाँ पर हमनें आपको इंटरनेट का पिता कौन है? के विषय में बताया, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

इसी भी पढ़ें…

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment