अर्थशास्त्र (Economics)

चैक का अर्थ | चैक के प्रकार | Cheque in Hindi

चैक का अर्थ
चैक का अर्थ

चैक का अर्थ (Meaning of cheque)

चैक सामान्य रूप से बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को जारी किया गया एक प्रपत्र होता है। इस प्रपत्र में चैक संख्या होती है जो बैंक के कम्प्यूटर में अंकित होती है। इस चैक के माध्यम से व्यक्ति नकद धन प्राप्त कर सकता है तथा दूसरों को भुगतान कर सकता है। इस चैक पर व्यक्ति को अपने हस्ताक्षर करने होते हैं उसको धन की राशि भरनी होती है।

चैक के प्रकार (Type of cheque)

चैक दो प्रकार के होते हैं-

1. खाते के माध्यम से भुगतान किये जाने वाले चैक (Account payee cheque)

खाते के माध्यम से भुगतान करने वाले चैक में खाताधारक उस व्यक्ति के नाम चैक काटता है जिसका किसी न किसी बैंक में खाता होता है। जिसके नाम चैक कटा होता है वह उस चैक को अपने खाते में जमा करता है। इसके बाद बैंक उस दूसरी बैंक से उस चैक की वैधता, धनराशि एवं हस्ताक्षर आदि की प्रामाणिक जानकारी करती है। सामान्यत: बड़े भुगतान एकाउण्ट पेयी चैक से ही किये जाते हैं, जिससे दोनों पक्षों से सम्बन्धित एक अभिलेख सुरक्षित रहता है।

2. धारक चैक (Bearer cheque)

चैक का द्वितीय प्रकार धारक चैक होता है। इसमें जिस व्यक्ति के नाम चैक काटा जाता है, वह उसको बैंक के समक्ष प्रस्तुत करता है। बैंक उस खाते में खाताधारक के हस्ताक्षर मिलाकर तथा धनराशि की उपलब्धता देखकर भुगतान कर देते हैं।

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment