Gk/GS

भारत का आर्थिक इतिहास(Economic History of India)सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

अनुक्रम (Contents)

भारत का आर्थिक इतिहास(Economic History of India)सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Hello friends,welcome to currentshub,

दोस्तों आज हम आप सभी के लिए “प्राचीन भारत का राजनैतिक एवं सांस्कृतिक इतिहास” की NOTES  लाये हैं|

इस NOTES की मदद से आप अपना GK का part काफी ज्यादा मजबूत कर पाएंगे|

यहNOTES सभी परीक्षाओं के लिए important है|

भारत का आर्थिक इतिहास

सिंधु घाटी सभ्यता, जो 2800 ईसा पूर्व और 1800 ईसा पूर्व के बीच में विकसित हुई थी, एक उन्नत और समृद्ध आर्थिक प्रणाली थी। सिंधु घाटी के लोग कृषि, पालतू जानवरों का अभ्यास करते थे, तांबे, कांस्य और टिन से उपकरण और हथियार बनाते थे और यहां तक ​​कि कुछ मध्य पूर्व देशों के साथ कारोबार करते थे।

वैदिक युग में लोगों की मुख्य आर्थिक गतिविधि कृषि थी, लेकिन दूसरी शहरीकरण के साथ उत्तर भारत में कई शहरी केंद्रों की वृद्धि हुई। इससे व्यापार और वाणिज्य के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन मिला। प्राचीन भारतीयों ने मध्य पूर्व, रोमन साम्राज्य और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे दूर की भूमि के साथ व्यापारिक संपर्क किया था। कई भारतीय व्यापार कालोनियों अन्य देशों में बसे थे(Many Indian trading colonies were settled in other countries. )

continue…

अधिकांश भारतीय आबादी गांवों में रहती थी और गांवों की अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भर थी। कृषि आबादी का प्रमुख व्यवसाय था और एक गांव की खाद्य आवश्यकताएं संतुष्ट थीं। यह कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण और शिल्प जैसे उद्योगों के लिए कच्चे माल भी प्रदान करता है। किसानों के अलावा, लोगों के अन्य वर्गों में नदियां, सुतार, डॉक्टर, सुनार, बुनकर आदि शामिल थे। कस्बों और शहरी केंद्रों में व्यापार सिक्कों के माध्यम से हुआ, लेकिन गांवों में वस्तु विनिमय आर्थिक गतिविधियों की मुख्य व्यवस्था थी।
जातियों और उप-जातियों की व्यवस्था ने श्रम का विभाजन सुनिश्चित किया और प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रदान करते हुए, मंडलियों की तरह कार्य किया। जाति व्यवस्था ने लोगों को व्यवसाय बदलने और ऊंची जाति की जीवन शैली के लिए इच्छुक बनाने से प्रतिबंधित किया। परंपरागत रूप से, संयुक्त परिवार व्यवस्था थी और एक परिवार के सदस्यों ने व्यापारिक उद्यमों में निवेश करने के लिए अपने संसाधनों को जमा किया।

continue…

ढाका के मलमल, बंगाल के कालिकों, कश्मीर के शाल, वस्त्र और हस्तशिल्प, मिर्च, दालचीनी, अफीम और इंडिगो जैसे कृषि उत्पादों को सोने, चांदी के बदले यूरोप, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया को निर्यात किया गया।

16 वीं शताब्दी के व्यापार और वाणिज्य में यूरोपीय के आगमन के साथ पूरी तरह से बदल दिया गया था। यूरोपीय मुख्य रूप से मसाले, हस्तशिल्प, सूती कपड़े, इंडिगो आदि पर केंद्रित थे। सभी यूरोपीय शक्तियों में ब्रिटिश ने सबसे अधिक मजबूत साबित कर दिया और अपने प्रतियोगियों को भारत से बाहर कर दिया। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे ब्रिटिशों ने राजनीतिक वर्चस्व हासिल किया और भारत पर कब्ज़ा कर लिया और अपनी जरूरतों के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था को तोड़ दिया| भारत में ब्रिटिश शासन की स्थापना के साथ भारत से धन की निकासी शुरू हुई। अंग्रेजों ने जब भारत छोड़ दिया तो वहां खराब औद्योगिक बुनियादी ढांचा था।

continue…

आजादी के बाद, भारत ने योजनाबद्ध आर्थिक विकास का विकल्प चुना। प्रमुख चिंता का विषय था जोर और भारी उद्योगों को विकसित करना। इसके साथ तेजी से औद्योगीकरण शुरू हुआ। यहां, यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि हमारी आर्थिक नीतियां राज्य द्वारा सामाजिक रूप से उन्मुख और नियंत्रित थीं। भारत एक मिश्रित अर्थव्यवस्था पैटर्न का पालन करना शुरू कर दिया। लेकिन 1 9 70 के दशक के उत्तरार्ध में और 1990 की शुरुआत में, भारतीय नीति निर्माताओं ने महसूस किया कि राज्य नियंत्रित अर्थव्यवस्था लगभग 45 वर्षों में वांछित परिणाम उत्पन्न करने में सक्षम नहीं थी।

continue…

उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण पर आधारित आर्थिक नीति का पीछा करने का निर्णय लिया गया। उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण के इस युग में, भारत ने अर्थव्यवस्था के कुछ क्षेत्रों में तेजी से वृद्धि देखी है, भले ही भारत ने नई आर्थिक नीति का पालन करना शुरू किया हो, लेकिन इसके अच्छे परिणाम होने की संभावना थी।

इसे भी पढ़े-

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं |

दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे |

और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

  • Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,
  • तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |
  • हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है|
  • यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment