समाजशास्‍त्र / Sociology

मादक द्रव्य व्यसनों के कारण | Causes of Drug Addiction in Hindi

मादक द्रव्य व्यसनों के कारण
मादक द्रव्य व्यसनों के कारण

मादक द्रव्य व्यसनों के कारण (Causes of Drug Addiction)

मादक द्रव्य व्यसनों के प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं-

1. मानसिक कारण

लोगों का ऐसा मानना है कि जो लोग मादक द्रव्यों का प्रयोग करते हैं उनमें अधिकांश अशांत एवं अस्थिर चित्त वाले होते हैं। लोग अपनी कमियों को छिपाने एवं चिन्ता से निजात पाने के लिए मादक पदार्थों का सेवन करते हैं।

2. मानसिक तनाव

मानसिक तनाव की स्थिति में सामान्य रूप से कार्य करना कठिन हो जाता है अतः कुछ लोग मानसिक तनाव एवं संघर्षो से मुक्ति पाने के लिए मादक द्रव्यों का सेवन करते हैं।

3. मनोवैज्ञानिक कारण

जिज्ञासा को शान्त करने, तनाव व संघर्ष से मुक्ति पाने, उदासी भगाने, साहस जुटाने एवं ऊँची उड़ाने भरने के लिए भी कुछ लोग मादक द्रव्यों का सेवन करते हैं क्योंकि इन लोगों का मानना यह होता है कि नशा करने के बाद शरीर में जोश आ जाता है।

4. शारीरिक कारण

कुछ लोग चेतन्य रहने, यौन अनुभव में वृद्धि करने एवं दर्द निवारण के लिए भी मादक द्रव्यों का सेवन करते हैं।

5. सामाजिक कारण

लोग मादक द्रव्यों का सेवन सामाजिक उत्सव मनाने मित्रों का सत्कार करने तथा सामाजिक मूल्यों को चुनौती देने एवं परिवार के सदस्यों का अनुकरण करने आदि कारणों से लोग मादक द्रव्यों का सेवन करते हैं।

6. असामान्य व्यक्तित्व

असामान्य व्यक्तित्व वाले लोग हर समय अशान्ति महसूस करते हैं। वे वास्तविकता से भागने के लिए मादक वस्तुओं का सेवन करने लगे हैं।

7. उपचार

कुछ लोग मादक वस्तुओं का सेवन शारीरिक तथा मानसिक रोगों से मुक्ति पाने के लिए करते हैं, किन्तु इनका प्रयोग लम्बे समय तक करते रहने के कारण इनका त्याग नहीं कर पाते हैं।

8. विभिन्न कारण

अध्ययन में प्रगति लाने, धार्मिक अन्तर्दृष्टि को तेज करने, स्वयं की समझ में वृद्धि करने तथा व्यक्तिगत समस्याओं के समाधान के लिए भी नशीली दवाओं का सेवन किया जाता है।

9. कठोर श्रम

कठोर श्रम करने वाले व्यक्ति भी मादक द्रव्यों का सेवन करते हैं। लोगों का मानना यह होता है कि मादक द्रव्यों के सेवन से थकान कम हो जाती है और आराम से नींद आ जाती है।

10. एकाकीपन

कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने व्यवसाय या नौकरी के कारण घर से दूर रहना पड़ता है। जहाँ वह अपने आप को बिल्कुल अकेला महसूस करता है। इस स्थिति में वह एकाकीपन दूर करने के लिए मादक द्रव्यों का सेवन करता है।

11. मजबूरी

कुछ लोग मादक द्रव्यों का सेवन करते-करते उनके गुलाम बन जाते हैं। अतः इनका सेवन करना उनकी मजबूरी बन जाती है। अन्यथा वे बीमार भी हो सकते हैं।

इसी भी पढ़ें…

इसी भी पढ़ें…

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment