गृहविज्ञान

वर्णनात्मक एवं निदानात्मक अनुसंधान प्ररचना में अन्तर

वर्णनात्मक एवं निदानात्मक अनुसंधान प्ररचना में अन्तर
वर्णनात्मक एवं निदानात्मक अनुसंधान प्ररचना में अन्तर

वर्णनात्मक एवं निदानात्मक अनुसंधान प्ररचना में अन्तर

1. वर्णनात्मक शोध प्ररचना का सम्बन्ध विषय या समस्या जिस रूप में है, उसी से होता है, किन्तु निदानात्मक शोध प्ररचना का सम्बन्ध किसी सामाजिक समस्या से ही होता है।

2. वर्णनात्मक अनुसंधान अभिकल्प कोई प्रत्यक्ष सम्बन्धित समस्या समाधान से नहीं होता, किन्तु निदानात्मक अनुसंधान अभिकल्प प्रत्यक्ष रूप से ही समस्या निदान से सम्बन्धित है।

3. वर्णनात्मक शोध प्ररचना में समस्या के कारणों को तथ्यपूर्ण वर्णन प्रस्तुत करने के लिए खोजा जाता है, जबकि निदानात्मक अनुसंधान प्ररचना में समाधान खोजने के उद्देश्य से कारणों को समझाने का प्रयत्न किया जाता है।

4. वर्णनात्मक अनुसंधान प्ररचना में विषय के अध्ययन के ज्ञान की प्राप्ति स्वयं ही साध्य है, किन्तु निदानात्मक अनुसंधान प्ररचना के अन्तर्गत ज्ञान की प्राप्ति उपचार खोजने का एक साधन हो जाती है।

Important Links

Disclaimer

Disclaimer: Sarkariguider does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: guidersarkari@gmail.com

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment