Science (विज्ञान)

वाष्पन और क्वथन में अंतर | difference between evaporation and boiling

वाष्पन और क्वथन में अंतर | difference between evaporation and boiling

वाष्पन और क्वथन में अंतर | difference between evaporation and boiling in Hindi :- आज Currentshub.Com आपके भौतिक विज्ञान के अंतर्गत आने वाले वाला एक महत्वपूर्ण टॉपिक वाष्पन और क्वथन में अंतर | difference between evaporation and boiling लेकर आए हुए हैं। आशा करता हुँ कि यह पोस्ट पढ़कर आप वाष्पन और क्वथन में अंतर को आप अच्छी तरीके से समझ पाएंगे।

वाष्पन और क्वथन में अंतर

वाष्पन और क्वथन में अंतर

वाष्पन किसे कहते हैं

Vashpan Kise Kehte Hain

वाष्पन (Evaporation), किसी द्रव के सतह के कणों का गैस में बदलने की वह प्रक्रिया है जिसमें द्रव की सतह के ठीक ऊपर स्थित गैस संतृप्त न हो। भूतल पर स्थित जलाशयों (महासागरों, सागरों, झीलों, नदियों आदि) का जल सूर्यातप से गर्म होकर जल वाष्प का रूप धारण करके वायुमंडल में पहुँचाता है। भूमंडल के विभिन्न भागों में वाष्पीकरण की मात्रा में पर्याप्त भिन्नता पायी जाती है। भूतल पर प्राप्त होने वाली सूर्यातप की मात्रा, वायु का तापमान, वायुमंडल में विद्यमान जलवाष्प की मात्रा, जल की सतह की प्रकृति, प्रचलित पवन आदि कारकों द्वारा वाष्पीकरण की दर निर्धारित होती है। उच्च तापमान, तेज पवन प्रवाह तथा विस्तृत जल सतह की उपस्थिति में वाष्पीकरण की मात्रा सर्वाधिक होती है।

क्वथनांक /उबलना किसे कहते हैं

Boiling point Ki Paribhasha

वह ताप जिस पर किसी द्रव का वाष्पदाब वायुमण्डलीय दाब के बराबर हो जाता है उस ताप को द्रव का क्वथनांक कहते है। एक वायुमण्डलीय (atm) या (1.013 ) बार पर शुद्ध जल का क्वथनांक 373.15 k होता है।

वाष्पन और क्वथन में अंतर

वाष्पन(Evaporation)

क्वथन(Boiling)

1. वाष्पन सभी तापों पर होता है। 1. क्वथन निश्चित ताप पर ही होता है, जो द्रव विशेष का क्वथनांक कहलाता है।
2. वाष्पन क्रिया में द्रव धीरे-धीरे वाष्प में बदलता है। 2. इस क्रिया में द्रव तेजी से वाष्प बनता है।
3. ताप में वृद्धि होने से वाष्पन क्रिया में वृद्धि होती है। 3. क्वथन क्रिया प्रारम्भ होने के बाद द्रव के ताप में वृद्धि नहीं होती है।
4. वाष्पन क्रिया केवल द्रव की सतह पर होती है, न द्रव में बुलबुले ही उठते है, और न ही द्रव उबलता हुआ दिखाई पड़ता है। 4. क्वथन की क्रिया पूरे द्रव में होती है। द्रव के सभी भागों में बुलबुले उठते है, और द्रव उबलने लगता है।

तो दोस्तों, शायद अब आपको वाष्पीकरण की परिभाषा, वाष्पीकरण किसे कहते हैं, वाष्पीकरण की प्रक्रिया, वाष्पीकरण का अर्थ, वाष्पीकरण in english, वाष्पीकरण को प्रभावित करने वाले कारक, क्वथनांक किसे कहते हैं, क्वथनांक की परिभाषा, क्वथन किसे कहते हैं, क्वथनांक in english, क्वथन in english, वाष्पन के उदाहरण, द्रव का वाष्पन कैसे होता है, वाष्पीकरण और क्वथनांक में अंतर, वाष्पन और क्वथन में अंतर, difference between evaporation and boiling, का कांसेप्ट अच्छे से समझ आ गया होगा, यदि कोई डाउट हो तो आप कमेंट या मेल के माध्यम से अपना डाउट क्लियर कर सकते हैं|

चाल और वेग में अंतर

दूरी और विस्थापन में अंतर

डीएनए की खोज किसने की?

पादप और जंतु कोशिका में अंतर

पादप और जंतु कोशिका में अंतर

कोशिका की खोज किसने की?

द्रव्यमान और भार में क्या अंतर है !!

इसी भी पढ़ें…

You can also download other Lucent Book PDF from the link below:-

Note:इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment