B.Ed./M.Ed.

वैज्ञानिक एवं तकनीकी दृष्टिकोण की प्रमुख विशेषताएँ लिखिये।

वैज्ञानिक एवं तकनीकी दृष्टिकोण की प्रमुख विशेषताएँ लिखिये।
वैज्ञानिक एवं तकनीकी दृष्टिकोण की प्रमुख विशेषताएँ लिखिये।

वैज्ञानिक एवं तकनीकी दृष्टिकोण की प्रमुख विशेषताएँ

वैज्ञानिक एवं तकनीकी दृष्टिकोण की मुख्य विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-

1. पाठ्यक्रम के अन्तर्गत वैज्ञानिक विषयों की माँग – वैज्ञानिक प्रवृत्ति के समर्थकों ने माँग की कि पाठ्यक्रम में वैज्ञानिक विषयों; जैसे-पर्यावरण विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, शरीर विज्ञान, स्वास्थ्य विज्ञान एवं गणित आदि को मुख्य स्थान दिया जाय क्योंकि साहित्यिक शिक्षा मानव को भावी जीवन के लिये तैयार नहीं कर सकती, केवल वैज्ञानिक विषयों के द्वारा ही व्यक्ति को व्यावहारिक जीवन के लिये तैयार किया जा सकता है।

2. पाठ्यवस्तु पर बल – वैज्ञानिक अभिवृत्ति पाठन विधि की तुलना में पाठ्यवस्तु पर अधिक बल देती है।

3. स्थूल एवं प्रत्यक्ष पदार्थों को महत्त्व – यह अभिवृत्ति सूक्ष्म एवं अदृश्य पदार्थों को महत्त्व न देकर केवल स्थूल एवं प्रत्यक्ष पदार्थों को ही सत्य मानती है।

4. विज्ञान द्वारा प्रकृति का वास्तविक ज्ञान – इस अभिवृत्ति के समर्थकों का मत है कि विज्ञान के माध्यम से ही प्रकृति का वास्तविक ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है।

5. वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास – यह अभिवृत्ति छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास का पूर्ण समर्थन करती है। वैज्ञानिक अभिवृत्ति के विकसित हो जाने पर छात्र भविष्य में अन्धविश्वासों की सीमा से मुक्त हो सकेंगे।

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment