B.Ed./M.Ed.

शिक्षक मूल्यांकन की क्रम निर्धारण मापनी

शिक्षक मूल्यांकन की क्रम निर्धारण मापनी
शिक्षक मूल्यांकन की क्रम निर्धारण मापनी

शिक्षक मूल्यांकन की क्रम निर्धारण मापनी (Rating Scales of a Teacher Evaluation)

क्रम निर्धारण की विधि को ‘श्रेणी मापनी’ (Rating Scale) विधि भी कहते हैं, जो प्रश्नावली विधि के समान है। अन्तर यह है कि क्रम निर्धारण विधि में समस्या विशेष से सम्बन्धित कई कथन होते हैं, निर्धारक को अपनी दृष्टि से उन्हें श्रेणीबद्ध करना होता है, अतः इसे श्रेणी मापनी कहा जाता है। इस प्रकार की मापनी को अधिक उच्च स्तर का माना जाता है, जिसमें व्यक्तियों/वस्तुओं/घटनाओं/ विशेषताओं को किसी गुण के आधार पर निम्नतम से उच्चतम के क्रम में अथवा उच्चतम से निम्नतम के क्रम में व्यवस्थित करते हैं, फिर प्रत्येक वस्तु/व्यक्ति/घटना/विशेषता को क्रम-सूचक अंक देते हैं। उदाहरण के लिए, एक विद्यालय के शिक्षकों को श्रेष्ठता प्राप्तांकों के आधार पर प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ, पंचम आदि क्रम देना।

शिक्षक मूल्यांकन के लिए कुछ मानदण्डों को निर्धारित किया गया है, जिन्हें एक सारणी में प्रस्तुत करते हैं। इसे क्रम निर्धारण मापनी (Rating Scale Method) कहते हैं। रेटिंग स्केल के विषय में डॉ० डब्ल्यू० राइटस्टोन ने लिखा है, “कम निर्धारण मापनी कुछ चुने हुए शब्दों, वाक्यांशों, वाक्यों अथवा अनुच्छेदों की एक सूची है, जिसके आगे निरीक्षक मूल्यों के किसी वस्तुनिष्ठ मान के आधार पर एक मूल्य अथवा क्रम अंकित करता है।” शिक्षक के मूल्यांकन के संदर्भ में उसकी निष्पत्तियों, गुणों, विशेषताओं के आधार पर सारणी में दिए गए मानदण्डों को दृष्टि में रखते हुए शिक्षक की रेटिंग की जाती है।

सामान्यतः रेटिंग की पाँच श्रेणियाँ हैं, जिनके लिए संख्यात्मक मान / मूल्य निर्धारित होते हैं। मानदण्ड के अनुसार, मूल्यांकन करने वाले की समिति जैसी होती है, उस श्रेणी के नीचे वह सही का निशान लगाकर उसकी राय / मत को प्रकट करता है। इसके बाद उन समस्त सही निशानों के योग को ज्ञात कर लेते हैं। फिर प्रत्येक श्रेणी के लिए निश्चित अंकों को सही वाले निशानों के योग से गुणा करके योग ज्ञात कर लिया जाता है। इस तरह जिस श्रेणी के अंकों का योग सबसे अधिक होता है, शिक्षक को वही श्रेणी संस्तुत कर दी जाती है। यह विधि श्रेष्ठ मानी गई है, क्योंकि इस विधि द्वारा किए गये मूल्यांकन में वैधता और वस्तुनिष्ठता दोनों की प्रधानता पाई जाती है।

शिक्षक की रेटिंग की श्रेणियाँ और उनके संख्यात्मक मूल्य / मान को निम्नानुसार निर्धारित किया जाता है-

श्रेणी उत्कृष्ट अत्युत्तम उत्तम सन्तोषजनक असन्तोषजनक
संख्यात्मक मान 5 4 3 2 1

 

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment