B.Ed./M.Ed.

शिक्षा के मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी (I.C.T) की भूमिका

शिक्षा के मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी (I.C.T) की भूमिका
शिक्षा के मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी (I.C.T) की भूमिका

शिक्षा के मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी (I.C.T) की भूमिका

शिक्षा के मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रभावी बनाने में ICT की भूमिका- शिक्षा के क्षेत्र में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी बहुत उपयागी है। यह अध्यापकों, छात्रों, परामर्शदाताओं, शैक्षिक प्रशासकों और नियोजकों तथा अनुसन्धानकर्ताओं के लिए उपयोगी है-

1. अध्यापकों के लिए उपयोगी (Useful for teachers)

सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी अध्यापकों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हुई है। सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी की सेवाओं से अध्यापकों को शिक्षण अधिगम के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता मिलती है। सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी के माध्यम से अध्यापकों को अपने शिक्षण कार्य में भी सहायता मिलती है। इसी सहायता से वे पुस्तकों, सन्दर्भ पुस्तकों, जर्नलों और अन्य पठन सामग्री, श्रव्य दृश्य सामग्री और प्रविधियाँ प्राप्त करने में समर्थ होते हैं। अध्यापक छात्रों को स्व-अधिगम के लिए सूचना के स्रोत का उपयोग करने में समर्थ बना सकते हैं। इस दिशा में कम्प्यूटर, शिक्षण मशीन, अभिक्रमित अधिगम सामग्री, स्व-अधिगम की इकाइयाँ उनके लिए सहायक होती हैं।

2. छात्रों के लिए उपयोगी (Useful for students)

सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी से छात्रों को अपने आत्म-सुधार के लिए सूचना प्राप्त करने और उसका उपयोग करने के अवसर प्राप्त होते हैं। इसके माध्यम से उनकी जिज्ञासा और निर्माण की स्वाभाविक प्रवृत्ति परिष्कृत होती है आविष्कार करने की उनकी लालसा को भी सन्तुष्टि प्राप्त होती है। सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी के माध्यम से वे सूचना के उपयोगी स्रोतों, आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के ढंगों और साधनों तथा सूचना प्रक्रियाकरण की विधियों से परिचित होते हैं। । विवेकपूर्ण निर्णय लेने और समस्या समाधान करने की योग्यता में प्रशिक्षण प्राप्त करके वे अपने व्यवहार में वांछित परिवर्तन लाने में समर्थ होते हैं। सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी द्वारा नियंत्रित सूचना से उन्हें ज्ञान, समझ, कौशलों, रुचियों, अभिवृत्तियों और प्रशंसा की प्राप्ति होती है इससे उन्हें शिक्षा के पाठ्य और पाठ्य-सहायक क्षेत्रों से सम्बन्धित स्वचालित स्वतः अनुदेशन प्राप्त करने में भी सहायता मिलती है। सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी के माध्यम से छात्रों को सूचना नियन्त्रक के लिए परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सम्भालने का ज्ञान और प्रशिक्षण प्राप्त होता है। उन्हें सूचना प्राप्त करने, परिवर्तित करने और उसका उपयोग करने में सूक्ष्मता, गति और शुद्धता प्राप्त होती हैं।

3. शैक्षिक प्रशासकों और नियोजकों के लिए उपयोगी (Useful for educational administrators and planners)

सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी के माध्यम से शैक्षिक प्रशासकों और नियोजकों को सफल और प्रभावशाली ढंग से अपनी व्यावसायिक जिम्मेदारियाँ निभाने में सहायता मिलती है। इसके माध्यम से उन्हें शिक्षा, शैक्षिक प्रशासन और नियोजन के क्षेत्र में होने वाले विकास के बारे में पूरी जानकारी रहती है। उन्हें संस्थान की कार्य प्रणाली, छात्रों की उपलब्धियों, अध्यापकों और अन्य कर्मचारियों द्वारा किए गए कार्य से सम्बन्धित सूचना की आंकड़ा सामग्री प्राप्त करने में भी सहायता प्राप्त होती है। इस प्रकार की सूचना सम्बन्धी आंकड़ा सामग्री से उन्हें अपने प्रशासन की योजना बनाने में सहायता मिलती है। क्रियाओं का नियोजन करने और छात्रों, अध्यापकों एवं अन्य कर्मचारियों के कार्य का मूल्यांकन करने में भी सहायता प्राप्त होती है। शैक्षिक उद्देश्यों और लक्ष्यों तथा विभिन्न चरणों पर अध्ययन कोर्सों, मूल्यांकन युक्तियों तथा विभिन्न शैक्षिक संस्थानों को बांटे जाने वाले संसाधनों के बारे में उपयोगी और विवेकपूर्ण निर्णय लेने में इस प्रकार की आंकड़ा सामग्री शैक्षिक नियोजकों के लिए उपयोगी सिद्ध होती है।

4. परामर्शदाताओं के लिए उपयोगी (Useful for the counsellors)

सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी उन परामर्शदाताओं के लिए उपयोगी होती है जो समुदाय में स्कूलों के भीतर और स्कूलों के बाहर कार्य करते हैं। इसके माध्यम से वे सूचना के विभिन्न स्रोतों तक उचित ढंग से पहुँच सकते हैं। इसकी सहायता से वे छात्रों और उनके अभिभावकों को शैक्षिक, व्यावसायिक और वैयक्तिक निर्देशन प्रदान कर सकते हैं। रिकॉर्ड किए गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सहायता से वे छात्रों के शैक्षिक स्तर, रुचियों, रुझानों, अभिरुचियों तथा व्यक्तित्व के अन्य गुणों से परिचित हो सकते हैं। सूचना तकनीकी छात्रों की निर्देशन और परामर्श सम्बन्धी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में उनके लिए उपयोगी सिद्ध होती है।

5. शैक्षिक अनुसन्धानों के लिए उपयोगी (Useful for educational researchers)

सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी की प्रक्रियाओं और परिणामों से उन छात्रों को सहायता प्राप्त होती है जो शिक्षा के क्षेत्र में अनुसन्धान परियोजनाओं पर काम करना चाहते हैं। उन्हें सूचना तकनीकी के संगठित स्रोतों से इस दिशा में विविध, लक्षित, विश्वसनीय और उपयोगी सूचना प्राप्त होती है।

इस प्रकार सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी शैक्षिक प्रक्रियाओं और परिणामों से प्रत्यय या अप्रत्यय रूप से सम्बन्धित समस्त कार्यकर्ता वर्ग की सहायता करने के लिए बहुत उपयोगी है। सूचना एवं संप्रेषण ज्ञान और अधिगम की कुंजी है। शैक्षिक उद्देश्यों और लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए यह निश्चित रूप से प्रभावशाली और उपयोगी शैक्षिक प्रयास की ओर निर्देशित करेगी। (Information and communication technology is the key of knowledge and learning. It is bound to lead towards the effective and useful educational effort for the realisation of the educational aims and objective.)

इसी भी पढ़ें…

Disclaimer: currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet और Book से पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है। यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment