B.Ed./M.Ed.

समाजशास्त्र के शिक्षक के व्यावसायिक गुण

समाजशास्त्र के शिक्षक के व्यावसायिक गुण
समाजशास्त्र के शिक्षक के व्यावसायिक गुण

समाजशास्त्र के शिक्षक के व्यावसायिक गुण

1. विषय का ज्ञान- समाजशास्त्र के शिक्षक को सभी सामाजिक विषयों के आधारभूत नियमों एवं तथ्यों का ज्ञान होना आवश्यक है छात्रों को अपने व्यापक ज्ञान से प्रभावित करने के लिये यह आवश्यक है कि अध्यापक को विषय का ज्ञान प्राप्त हो।

2. व्यावसायिक प्रशिक्षण- सफलतापूर्वक अध्यापक के लिये व्यावसायिक प्रशिक्षण बहुत आवश्यक है व्यावसायिक प्रशिक्षण में छात्रों को न केवल शिक्षा के उद्देश्य शिक्षण विधियों और पाठ्यक्रम को चुनने के सिद्धान्त बतायें जाते है अच्छा अध्यापक एक जन्मजात शक्ति है जिसे प्रशिक्षण से और भी सुधारा जा सकता है।

3. सतत् प्रयत्नशीलता एवं अध्ययनशीलता- समाजशास्त्र एक प्रतिनिधित्व विषय है और शिक्षण निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है समाजशास्त्र का अध्यापक अपने विषय तथा शिक्षण व्यवसाय के साथ-साथ अध्ययन कर सकता है जब उसमें अपनी योग्यता को निरन्तर सुधारने की लालसा हो ।

4. प्रचलित समस्याओं का ज्ञान- समाजशास्त्र एक तेजी से विकसित होने वाला विषय है इसलिये सामाजिक वातावरण में जों परिवर्तन आ रहा है शिक्षक को उनकी पूरी जानकारी होनी चाहियें।

5. दूसरों के साथ अच्छे सम्बन्ध- समाजशास्त्र के अध्यापक का अपने विद्यार्थियों के साथ तो मैत्रीपूर्ण तथा सहयोगात्मक सम्बन्ध होना चाहिए। दूसरे अध्यापकों तथा कर्मचारियों के साथ भी अच्छे सम्बन्ध होने चाहियें।

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment