B.Ed./M.Ed.

समाजीकरण क्या है? समाजीकरण करने वाले तत्व | Socialization in hindi

समाजीकरण क्या है? समाजीकरण करने वाले तत्व | Socialization in hindi
समाजीकरण क्या है? समाजीकरण करने वाले तत्व | Socialization in hindi

समाजीकरण क्या है? समाजीकरण करने वाले तत्वों का वर्णन कीजिये।

समाजीकरण क्या है? समाजीकरण करने वाले तत्व | Socialization in hindi – बालक जब जन्म लेता है तब वह पाशविक आवश्यकताओं की पूर्ति में ही लगा रहता है। ज्यों-ज्यों वह बढ़ता है, उसमें समाज की आकांक्षाओं, मान्यताओं एवं आदर्शों के अनुसार परिवर्तन आने लगते हैं। प्रौढ़ व्यक्ति समाज के आदर्शों से ही प्रेरित होते हैं। हम भाषा का व्यवहार करते हैं। समाज में भाषा का बड़ा महत्व है। व्यक्तियों एवं वस्तुओं के प्रति हमारी कुछ अभिवृत्तियां होती हैं। बालक को इन सब सामाजिक प्रक्रियाओं को सीखना है तभी वह अपने व्यक्तित्व का समुचित विकास कर सकेगा। ड्रेवर महोदय के अनुसार, “समाजीकरण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा व्यक्ति अपने सामाजिक वातावरणा के प्रति अपना अनुकूलन करता है और इस सामाजिक वातावरण का वह मान्य, सहयोगी एवं कुशल सदस्य बन जाता है।”

मार्गरेट मीड और लिण्टन जैसे मानव-विज्ञानियों के अनुसार किसी समूह की संस्कृति को ग्रहण करने की प्रक्रिया को समाजीकरण कहा जाता है। संस्कृति के अन्तर्गत किसी समूह की परम्पराएं अभिवृत्तियां, आदतें, ज्ञानराशि, कला एवं लोककथाएं आदि आती हैं।

रॉस का कथन है कि समाजीकरण में व्यक्तियों में साथीपन की भावना तथा क्षमता का विकास और सामूहिक रूप से कार्य करने की इच्छा निहित है।

कुक के अनुसार, समाजीकरण की प्रक्रिया का परिणाम यह होता है कि बालक सामाजिक दायित्व को स्वयमेव ग्रहण करता है और समाज के विकास में योग देता है।

मनोविश्लेषण के अनुसार व्यक्तित्व के निर्माण में इदम् अहम् और परम अहम् कार्य करते हैं। उनके अनुसार परम अहम् का विकास समाज के आदर्शों की अनुभूति से होता है। समाजीकरण में यह परम अहम् बड़ा सहायक होता है।

इसे भी पढ़े…

राजनैतिक समाजीकरण से आप क्या समझते हैं ? राजनीतिक समाजीकरण की विशेषताएँ

समाजीकरण करने वाले तत्व

बालक का समाजीकरण विद्यालय, परिवार, समुदाय सभी जगह होता रहता है। इस प्रकार समाजीकरण की प्रक्रिया में कई तत्व कार्य करते हैं। यहां पर हम कुछ प्रमुख तत्वों पर संक्षेप में विचार करेंगे।

(1) परिवार- परिवार समाज की आधारभूत इकाई है। बालक परिवार में जन्म लेता है और यहीं पर उसका विकास प्रारम्भ होता है। वह माता-पिता, भाई-बहन, चाचा-चाची, दादा-दादी आदि के सम्पर्क में आता है। ये सभी सम्बन्धी बालक को परिवार के आदर्शों को प्रदान कर देते हैं। इस प्रकार बालक पारिवारिक प्रथाओं को जान लेता है। समाजीकरण का यह प्रारम्भिक प्रयास होता है। बालक परिवार में रहकर सहयोग, त्याग आदि सामाजिक गुणों को शिक्षा सीखने का प्रयास करता है। 

(2) उत्सव- भारत में अनेक प्रकार के सामाजिक एवं धार्मिक उत्सव मनाये जाते हैं। होली के दिनों में लोग आपसी द्वेष भुलाकर एक-दूसरे को गले लगाते हैं। दशहरा के समय लोग राम-रावण के युद्ध को देखने के लिए हजारों की संख्या में एक स्थान पर एकत्र होते हैं। दीवाली के समय गणेश-लक्ष्मी का पूजन करके अपने घर को लोग प्रकाशित करते हैं। 15 अगस्त एवं 26 जनवरी तथा 2 अक्टूबर को सभाओं का आयोजन, चर्खा तथा तकली प्रतियोगिता तथा भजन-कीर्तन का आयोजन करके लोग खुशी मनाते हैं। बालक इन सब उत्सवों में भाग लेकर सहयोग, प्रतिद्वन्द्विता आदि गुण सीखता है। वह सामूहिक रूप से खुशी मनाना सीखता है|

(3) विद्यालय-समाजीकरण करने में विद्यालय बहुत महत्वपूर्ण तत्व है।एक सामाजिक प्रक्रिया है। विद्यालय इस प्रक्रिया का औपचारिक अभिकरण है। अतः विद्यालय  इस स्थिति में होता है कि वह बालकों को सामाजिक संस्कृति से परिचय कराये और सामाजिक प्रथाओं का मूल्यांकन करके नये समाज की रचना की प्रेरणा दे। विद्यालय भी एक प्रकार का समाज ही है। यहां पर छात्रों एवं अध्यापकों के बीच में, अध्यापकों के ही बीच में, छात्रों एवं प्रधानाचार्य के मध्य तथा शिक्षकों एवं प्रधानाचार्य के मध्य सामाजिक अन्तःक्रिया होती रहती है।

बालक का समाजीकरण करने में विद्यालय में निम्नलिखित बातों की ओर विशेष ध्यान दिया जा सकता है-

(1) विद्यालय में सामूहिक कार्यों की व्यवस्था करना, नाटक, वाद-विवाद, सामूहिक शिक्षण आदि का आयोजन करना।

(2) सामूहिक अन्तःक्रिया के अन्य विभिन्न अवसर प्रदान करना, यथा-विद्यालय एवं समाज के मध्य सम्पर्क बढ़ाना।

(3) सामाजिक कौशलों एवं सामाजिक अनुभवों की शिक्षा प्रदान करना। पत्र-लेखन, सहभोज, टेलीफोन का प्रयोग आदि ऐसे ही कौशल हैं।

(4) सामाजिक अनुशासन की भावना पैदा करना। नैतिक एवं सामाजिक मूल्यों के द्वारा सामाजिक नियन्त्रण की व्यवस्था करना।

(5) दण्ड एवं पुरस्कार के रूप में सामाजिक सम्मान एवं तिरस्कार की स्वस्थ भावना को उत्पन्न करना|

(6) छात्रों को उनकी योग्यताओं के अनुरूप महत्वाकांक्षी बनाना जिससे वे अच्छे पिता, अच्छे व्यवसायी या अधिकारी बनने का प्रयत्न करें।

(4) खेल-खेल-कूद भी बालक का समाजीकरण करते हैं। खेल में सामाजिक अन्तःक्रिया का स्वाभाविक प्रदर्शन होता है। स्वस्थ संघर्ष एवं स्वस्थ प्रतियोगिता का यहीं दर्शन होता है। हार-जीत के आधार पर मनोविकार न उत्पन्न हो, यह भावना खेल ही प्रदान करता है। सहयोग की भावना का भी स्वाभाविक विकास होता है। खेल में भाग लेने वालों में जाति एवं सम्प्रदाय के आधार पर भेदभाव नहीं होता। खिलाड़ियों में अन्य भेदभाव भी नहीं होते।

(5) स्काउटिंग तथा गर्लगाइडिंग-बालक का समाजीकरण करने में स्काउटिंग एवं बालिका का समाजीकरण करने में गर्लगाइडिंग का विशेष महत्व है। स्काउटिंग जाति, सम्प्रदाय और यहां तक कि संकुचित राष्ट्रीयता को भी समाप्त करती है। स्काउटिंग बालकों को सामूहिक कार्य करने के अनेक अवसर प्रदान करती है। अपने साथी को खोजने एवं दुश्मन का पता लगाने के खेल खिलाकर स्काउटिंग अनेक प्रकार की सामाजिक अन्तःक्रियाओं से बालकों परिचित करा देती है।

(6) बाल-गोष्ठियां-बालक अपने साथियों के साथ रहना एवं खेलना पसन्द करते हैं। वे अपना एक समूह बना लेते हैं। यह समूह कभी-कभी गुप्त रूप से कार्य करता है। इन बाल समूहों के प्रति बड़े वफादार रहते हैं। कभी-कभी इनके अपने कोड-शब्द होते हैं जिनका प्रयोग पुराने सदस्य उस नये सदस्य को अपने साथियों की बातों से परिचित करा देते हैं। बालक इन करके ये अन्य बालकों का उपहास करते हैं। इन गोष्ठियों में बालक सहयोग, स्वामिभक्ति, नियम-पालन आदि गुणों को सीखता है। इस प्रकर बाल-गोष्ठियां बालक का समाजीकरण करने में बड़ी सहायता हैं

व्यक्तित्व का अर्थ और व्यक्तित्व विकास को प्रभावित करने वाले कारक

शैशवावस्था का अर्थ एवं परिभाषाएं,विशेषताएं,शैशवावस्था में शिक्षा

बाल्यावस्था का अर्थ एवं परिभाषाएं,विशेषताएं,बाल्यावस्था में शिक्षा

किशोरावस्था का अर्थ एवं परिभाषाएं,विशेषताएं,समस्याएं,किशोरावस्था में शिक्षा

अधिगम का अर्थ एवं परिभाषा,अधिगम के नियम, प्रमुख सिद्धान्त एवं शैक्षिक महत्व

इसी भी पढ़ें…

थाईडाइक के सीखने के सिद्धांत

(1) प्रयास एवं त्रुटी का सिद्धांत
(2) प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत
(3) आवृत्ति (बार-बार) का सिद्धांत
(4) उद्दीपक (Stimulus) अनुक्रिया (Respones) का सिद्धांत
(5) S-RBond का सिद्धांत
(6) सम्बन्धवाद का सिद्धांत
(7) धिगम का बन्ध सिद्धांत

पुनर्बलन का सिद्धांत/ हल का सिद्धांत

  1. प्रबलन का सिद्धांत
  2. अर्तनोद न्यूनता का सिद्धांत
  3. सबलीकरण का सिद्धांत
  4. यथार्थ अधिगम का सिद्धांत
  5. सतत अधिगम का सिद्धांत
  6. क्रमबद्ध अधिगम का सिद्धांत
  7. चालक न्यूनता का सिद्धांत

बान्डुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत

क्रिया-प्रसुत का अधिगम् सिद्धांत

1. R.S. का सिद्धांत
2. सक्रिय अनुबंधन का सिद्धांत
3. व्यवहारिक सिद्धांत
4. नेमेन्तिकवाद का सिद्धांत
5. कार्यात्मक प्रतिबधता का सिद्धांत

पावलव का अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत

1. शरीर शास्त्री का सिद्धांत
2. शास्त्रीय अनुसंधन सिद्धांत
3. क्लासिकल सिद्धांत/क्लासिकल अनुबंधन
4. अनुबंधित अनुक्रिया का सिद्धांत
5. सम्बन्ध प्रतिक्रिया का सम्बन्ध
6. अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत
7. अस्वभाविक अनुक्रिया का सिद्धांत

कोहलर का अर्न्तदृष्टि या सूझ का सिद्धांत

  1. गेस्टाल्ट सिद्धांत
  2. समग्र सिद्धांत
  3. कोहलर का अर्न्तदृष्टि का सिद्धांत
  4. कोहलर का सूझ का सिद्धांत
  5. अन्तर्दृष्टि या सूझ का सिद्धांत
  6. कोहलर का सिद्धान्त
  7. अन्तर्दृष्टि का सिद्धान्त
  8. गेस्टाल्टवादियों का सिद्धान्त

जीन पियाजे का संज्ञानवादी सिद्धांत

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment