BOOK

101 Speed Test For IBPS Clerk Exam Book By Disha Free Download

IBPS Clerk Exam Book

101 Speed Test For IBPS Clerk Exam Book By Disha Free Download

101 Speed Test For IBPS Clerk Exam Book By Disha Free Download :–Hello Friends,currentshub में आपका स्वागत हैं,आज हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बुक लेकर आए है जिसका नाम 101 Speed Test For IBPS Clerk Exam Book है, इस Book को Disha Publication द्वारा लिखा गया है, यह IBPS Clerk Exam Book By Disha आपको English भाषा मे पढने को मिलेगी, इस Pdf book मे आपको IBPS Clerk exam के 91 Topical Tests, 05 Sectional Tests or 05 Mock Tests देखने को मिलेगे, 101 Speed Test For IBPS Clerk Exam Book By Disha खास SBI, IBPS PO/SO, INSURANCE, RRB, RBI EXAMS & Other Competitive Exams की तेंयारी करने के लिए बनाया गया है, इस Book को DOWNLOAD करने के लिए निचे दिये हुये DOWNLOAD BUTTON पर CLICK करके PDF DOWNLOAD करे और अवस्य पढ़े!

आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 (IBPS SO RECRUITMENT 2019) books Download

IBPS भर्ती 2019। यहां IBPS भर्ती 2019 की विभिन्न पदों के लिए, नवीनतम घोषणा की जांच करें। 19 जून 2019 को IBPS भर्ती 2019 के सभी वर्तमान नौकरी के उद्घाटन, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सीधे आधिकारिक लिंक के साथ यहां अपडेट किए गए हैं। IBPS भर्ती 2019 के नवीनतम रिक्ति विवरण, पंजीकरण प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, परीक्षा शुल्क, साक्षात्कार तिथियां और अधिक जानकारी यहाँ प्राप्त करें।
इसी भी पढ़ें…

आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 (IBPS SO RECRUITMENT 2019)

उम्मीदवारों को बता दें कि आईबीपीएस भर्ती प्रक्रिया 2 चरणों में पूरी की जाएगी। सबसे पहले उम्मीदवारों की पहले चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो उम्मीदवार आईबीपीएस एसओ के पहले राउंड की परीक्षा में सफल रहेंगे उनको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। इसके बाद जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे उनको इंटरव्यू प्रक्रिया एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। आईबीपीएस एसओ भर्ती से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथिओं की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रममहत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथिनवंबर 2019
आवेदन की अंतिम तिथिनवंबर 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथिदिसंबर 2019
पहले चरण की परीक्षा की तिथि28 एवं 29 दिसंबर 2019
पहले चरण की परीक्षा के रिजल्ट जारी होने की तिथिजनवरी 2020
मेन एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी होने की तिथिजनवरी 2020
मेन एग्जाम की तिथि25 जनवरी 2020
मेन एग्जाम के परिणाम जारी होने की तिथिफरवरी 2020
इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर जारी होने की तिथिफरवरी 2020
इंटरव्यू की तिथिफरवरी 2020
फ़ाइनल परिणाम जारी होने की तिथिअप्रैल 2020

योग्यता एवं मापदंड

जो भी उम्मीदवार आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले आईबीपीएस रिक्ति के लिए मांगी गई पात्रता मापदंडों को पढ़ लें। बिना पात्रता मापदंड जांचे अगर आप आवेदन करते हैं तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। आईबीपीएस भर्ती में विभिन्न पोस्ट के अनुसार अलग-अलग पात्रता मापदंडों की मांग की गई है।

शैक्षिक योग्यता

आईटी ऑफिसर 

  • उम्मीदवार ने 4 वर्ष इंजीनियरिंग कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर एप्लीकेशन /इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी /इलेक्ट्रॉनिक्स /इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंट्रूमेंटशन में से किसी एक विषय में किया हो।  और
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री इलेक्ट्रॉनिकस / इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंट्रूमेंटशन में से किसी एक विषय में किया हो। और
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री इलेक्ट्रॉनिक्स /इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंट्रूमेंटशन / कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर एप्लीकेशन /इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में से किसी एक विषय से किया हो।  और
  • उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन के साथ डीओईएसीसी लेवल ‘बी’ उत्तीर्ण किया हो।

एग्रीकल्चर फ़ील्ड ऑफिसर (स्केल -1)

  • उम्मीदवार ने 4 वर्ष का ग्रेजुएशन एग्रीकल्चर /हॉटीकल्चर / एनिमल हसबेंडरी / वेटरनरी साइंस / डेरी साइंस /फिशरी साइंस / पिसीकलचर /एग्रीकल्चर मार्केटिंग और कोऑपरेशन /कोऑपरेशन और बैंकिंग /एग्रो- फॉरेस्ट्री / फॉरेस्ट्री / एग्रीकल्चर बायोटेक्नोलॉजी / खाद्य विज्ञान / एग्रीकल्चर बिज़नेस प्रबंधन / फ़ूड टेक्नोलॉजी /डेरी टेक्नोलॉजी / एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग /सेरीकल्चर में से किसी एक विषय में किया हो।

राजभाषा अधिकारी 

  • अगर उम्मीदवार ने पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हिंदी और अंग्रेजी विषय में किया है और ग्रेजुएशन में हिंदी और अंग्रेजी में से कोई विषय पढ़ा हो। और
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री संस्कृत में और ग्रेजुएशन में हिंदी या अंग्रेजी भाषा पढ़ा हो।

लॉ ऑफिसर (स्केल -1)

  • उम्मीदवार ने कम से कम एलएलबी किया हो और उनके डिग्री का नामांकन बार कौंसिल से हुआ हो तभी आवेदन आकर सकते हैं।

एचआर /पर्सनेल ऑफिसर (स्केल -1)  

  • उम्मीदवार ने ग्रेजुएशन के साथ 2 वर्ष का पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और 2 वर्ष एक पोस्ट ग्रेजुएशन पर्सनेल प्रबंधन / इंडस्ट्रियल रिलेशन / एचआर / एचआरडी/ सामज सेवा /लेबर लॉ से किया हो।

मार्केटिंग ऑफिसर (स्केल -1)

  • ग्रेजुएशन और 2 वर्ष एमएमएस (मार्केटिंग) /2 वर्ष का ऍमबीए (मार्केटिंग)/ 2 वर्ष का पीजीडीबीऍम/ पीजीपीएम / पीजीडीएम मार्केटिंग में विशेषता हो।
आयुसीमा
  • आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • एससी / एसटी  उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।
  • ओबीसी उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा 3 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।
  • पीडब्लूडी उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा में 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।
  • एक्स सर्विसमैन को ऊपरी आयुसीमा में 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 आवेदन पत्र

आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होंगे। आवेदन आईबीपीएस की आधिकारिक साइट www.ibps.in से ही किया जा सकता है। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के साथ आवेदन फीस जरूर भरें नहीं तो उनका आवेदन अधूरा माना जायेगा और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि आईबीपीएस भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है, आवेदन प्रक्रिया नबम्बर 2019 से शुरू हो सकती है। जैसे ही आवेदन की आधिकारिक तिथियों को जारी किया जायेगा उम्मीदवार हमारे पेज से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे कर और हमारे पेज पर दिए गए लिंक से आवेदन प्रक्रिया भी पूरी कर सकेंगे।

आधिकारिक साइट – www.ibps.in

आवेदन से पूर्व उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित चीज़ों का होना अनिवार्य है –

  • स्कैन फोटो
  • स्कैन हस्ताक्षर
  • स्कैन वाम अंगूठे की इम्प्रैशन
  • हस्ताक्षर कैपिटल लेटर में मान्य नहीं होगा।
  • पहचान पत्र

कैसे करें आवेदन –

  1. सबसे पहले उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक साइट www.ibps.in के  होम पेज पर जाएँ। उसके बाद क्लिक हियर टू अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद उम्मीदवार न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। यहां पर उम्मीदवारों को अपना सही ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर डालना होगा और पासवर्ड डालना होगा।
  3. इसके बाद स्कैन किए गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें।
  4. इसके बाद उम्मीदवार सेव करके नेक्स्ट पर क्लिक करें।
आवेदन शुल्क
  • अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रु. आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रु. आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन -प्रिलिमिनरी ,मेन परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले प्रिलिमिनरी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अगर उम्मीदवार प्रिलिमिनरी परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे तो उन्हें मेन परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। इसके बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

आईबीपीएस एसओ पैटर्न –

लॉ ऑफिसर और राजभाषा ऑफिसर (प्रीलिम्स परीक्षा)

विषय

प्रश्नों की संख्या

अंक

परीक्षा मोड

समय

अंग्रेजी भाषा

50

25

अंग्रेजी

40 मिनट

तर्क

50

50

अंग्रेजी एवं हिंदी

40 मिनट

सामान्य जागरूकता

50

50

अंग्रेजी एवं हिंदी

40 मिनट

कुल

150

125

 

 

आईटी ऑफिसर, एग्रीकल्चर ऑफिसर, मार्केटिंग और एचआर ऑफिसर (प्रीलिम्स परीक्षा)

विषय

प्रश्नों की संख्या

अंक

परीक्षा मोड

समय

अंग्रेजी भाषा

50

25

अंग्रेजी

40 मिनट

तर्क

50

50

अंग्रेजी एवं हिंदी

40 मिनट

मात्रात्मक रूझान

50

50

अंग्रेजी एवं हिंदी

40 मिनट

कुल

150

125

 

 

लॉ ऑफिसर, आईटी ऑफिसर, एग्रीकल्चर ऑफिसर, मार्केटिंग और एचआर ऑफिसर (मेन परीक्षा)

विषय

प्रश्नों की संख्या

अंक

परीक्षा मोड

समय

प्रोफेशनल ज्ञान

60

60

अंग्रेजी एवं हिंदी

40 मिनट

राजभाषा ऑफिसर (मेन परीक्षा)

विषय

प्रश्नों की संख्या

अंक

परीक्षा मोड

समय

प्रोफेशनल ज्ञान (वस्तुनिष्ठ)

45

60

अंग्रेजी एवं हिंदी

30 मिनट

प्रोफेशनल ज्ञान (वर्णनात्मक)

2

अंग्रेजी एवं हिंदी

30 मिनट

आईबीपीएस एसओ इंटरव्यू –

  • योग्य कैंडिडेट्स का इंटरव्यू 100 अंक का होगा।

आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 कॉल लेटर

जो भी उम्मीदवार आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 के लिए आयोजित हो रही परीक्षा में सम्मिलित होंगे उन्हें सबसे कॉल लेटर डाउनलोड करना होगा। हर चरण के लिए उम्मीदवारों को अलग-अलग कॉल लेटर डाउनलोड करना होगा। यानि कि ऑनलाइन प्रिलिमिनरी के लिए कॉल लेटर दिसंबर 2019 को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन -मेन परीक्षा के लिए कॉल लेटर जनवरी 2020 को डाउनलोड करना होगा। इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर फरवरी 2020 को डाउनलोड करना होगा। बिना कॉल लेटर के उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं होगी।

आईबीपीएस एसओ भर्ती 2019 परिणाम

उम्मीदवारों को बता दें कि आईबीपीएस एसओ भर्ती के परिणाम हर चरण के लिए अलग -अलग जारी किये जायेंगे। अगर उम्मीदवार प्रथम चरण में उत्तीर्ण होंगे तभी दूसरे चरण की परीक्षा देंगे। प्रथम चरण का परिणाम जनवरी 2020 तक जारी किया जाएगा। दूसरे चरण का परिणाम फरवरी 2020 तक जारी किया जाएगा इसके बाद इंटरव्यू होगा और इसका परिणाम फरवरी 2020 में जारी किया जाएगा। अंतिम परिणाम के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

101 Speed Test For IBPS Clerk Exam Book By Disha Details:

  • Name: 101 Speed Test For IBPS Clerk Exam
  • Publication: Disha Publication
  • Language: English
  • Size: 7MB
  • Pages: 402 Pages
  • Format: PDF File
  • Uploaded: Google Drive

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment