Full Forms

JIO Full Form in Hindi – JIO का full name क्या है

Jio Full Form-Jio का Full Form क्या है in Hindi
Jio Full Form-Jio का Full Form क्या है in Hindi

JIO Full Form in Hindi – JIO का full name क्या है

JIO Full Form in Hindi


नमस्कार दोस्तों आप सभी का currentshub.com Blog में बहुत बहुत स्वागत है दोस्तों यदि आप Search कर रहे हो की Jio kya Hai और आप जानना चाहते है Jio Full Form, Jio Ka Full Form Kya Hai, Jio का Full Form क्या है, Jio Ka Poora Naam Kya Hai, जिओ क्या है, Jio का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे. हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

JIO Full Form in Hindi JIO का full name क्या है

Jio की फुल फॉर्म Joint Implementation Opportunities होती है. इसको हिंदी में संयुक्त कार्यान्वयन अवसर कहते है और जैसा की आप Jio की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की Jio क्या है. तो चलिए अब Jio की अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है.

Jio के आने से पहले भारत में सभी टेलीकॉम सेक्टर ऑपरेटर जैसे की Airtel, Idea, Vodafone आदि के इंटरनेट प्लान्स इतने ज्यादा महंगे होते थे की इंटरनेट चलाना हर किसी की बस की बात नहीं थी. लेकिन Jio के आने के बाद तो इंटरनेट प्लान्स सभी टेलीकॉम सेक्टर ऑपरेटर जैसे की Airtel, Idea, Vodafone इन सब में सस्ते करने की लड़ाई सी शुरू हो गयी और इसका कारण था Jio के इंटरनेट प्लान्स.

JIO की फुल फॉर्म के बारे में अगर बात की जाये तो हम आपको बताना चाहेंगे JIO का फुल फॉर्म कुछ भी नहीं होती है दरअसल JIO खुद ही एक फुल फॉर्म है. लेकिन फिर भी बहुत से लोग गूगल में सर्च करते है की Jio की फुल फॉर्म क्या है इत्यादि. जैसा की आप जानते हैं Jio का मतलब होता है Live और इसी Word के हिंदी Meaning को Reliance कंपनी ने अपनी नई Telecom Operator कंपनी का नाम Jio रखा है.

Jio Services को सबसे पहले Beta Form में दिसंबर 2015 को Late Dhirubhani Ambani की 83rd Birth Anniversary को Launched किया था और फिर 5 सितंबर 2016 को इसे व्यावसायिक रूप से Launch कर दिया. Jio LTE Technology का उपयोग करके आपको 4G Services प्रदान करता है.

रिलायंस जियो का लक्ष्य

दुनिया की 1.2 बिलियन की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का घर भारत एक युवा राष्ट्र है जिसकी 35% से कम उम्र में 63% आबादी है. इसमें 800 मिलियन मोबाइल कनेक्शन और 200 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ तेजी से बढ़ते डिजिटल दर्शक हैं. रिलायंस पूरी तरह से Innovation में अपनी क्षमताओं के साथ दुनिया का नेतृत्व करने की भारत की क्षमता पर विश्वास करता है. इसलिए रिलायंस ने भारत में एक डिजिटल क्रांति के निर्माण की परिकल्पना की है.

रिलायंस जियो का लक्ष्य केवल अत्याधुनिक आवाज और ब्रॉडबैंड नेटवर्क बनाकर इस परिवर्तन को सक्षम करना है बल्कि एक शक्तिशाली पारिस्थितिकी तंत्र है जिस पर कई प्रकार की समृद्ध डिजिटल सेवाओं को सक्षम किया जाएगा एक अद्वितीय ग्रीन-फील्ड अवसर पे.

Jio को शुरुआत से ही ब्रॉडबैंड नेटवर्क, किफायती स्मार्टफोन और समृद्ध सामग्री और अनुप्रयोगों की उपलब्धता पर तीन-केंद्रित फोकस ने एक एकीकृत व्यवसाय रणनीति बनाने में सक्षम बनाया है. आज के समय में, Jio दूरसंचार, उच्च गति डेटा के एक अद्वितीय संयोजन की पेशकश करने में सक्षम है जैसे कि Digital Commerce, Media और Payment Services.

भारत के लिए रिलायंस का दृष्टिकोण है कि ब्रॉडबैंड और डिजिटल सेवाएं अब एक लक्जरी आइटम नहीं होंगी. रिलायंस एक ऐसे भारत की कल्पना करता है जहां उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसायों द्वारा बहुतायत में खपत की जाने वाली बुनियादी जरूरतें हैं, जो कि हमारे सबसे बड़े शहरों की तरह दूर-दराज के गांवों में भी हैं. हमारे देश के लिए भारत सरकार की डिजिटल इंडिया की दृष्टि से पहल वास्तव में संरेखित हैं.

Affordable Devices

Jio ने दुनिया के सभी प्रमुख डिवाइस निर्माताओं के साथ काम किया है ताकि एक तरफ अल्ट्रा प्रीमियम मॉडल से लेकर दूसरी तरफ एंट्री लेवल मॉडल तक सभी कीमत बिंदुओं पर 4G LTE स्मार्टफोन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके.

Digital Communication

एप्लिकेशन Jio4GVoice सभी स्मार्टफोन में 4 जी संचार सूट लाता है. इसकी RCS (Rich Communication Services) में समृद्ध कॉलिंग, चैट, फाइल शेयर और यूनिफाइड मैसेजिंग जैसी विशेषताएं शामिल हैं, यह कॉलिंग और मैसेजिंग अनुभव को फिर से परिभाषित करता है. Jio Sophisticated Voice और Non-VoLTE स्मार्टफ़ोन पर वीडियो कॉल सेवा को भी सक्षम बनाता है.

Digital Currency

Jio एक नए भारत को लागू करता है जो लेनदेन के लिए अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीके के लिए कागजी धन के बजाय डिजिटल मुद्रा का उपयोग करेगा. Jio Money, Jio की डिजिटल मुद्रा और डिजिटल भुगतान व्यवसाय, इसमें सर्वव्यापी, सस्ती और सुरक्षित डिजिटल भुगतान के लिए एक मंच प्रदान करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

Jio Drive

माइक्रो और छोटे व्यवसायों के पास जल्द ही अत्याधुनिक क्लाउड स्टोरेज तकनीक का उपयोग होगा जो कभी बड़ी कंपनियों के लिए सस्ती थी, जिससे उन्हें वैश्विक परिदृश्य पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक नई बढ़त मिली. Jio Drive एक ऐसा एप्लिकेशन है जो हर स्मार्टफोन में शक्तिशाली क्लाउड क्षमताएं लाता है। Jio Drive का उपयोग करके, कोई भी अपने स्वयं के उपकरणों के बीच और अपने दोस्तों के साथ किसी भी सामग्री को स्टोर, सिंक और साझा कर सकता है

Digital Education

दूर दराज के क्षेत्रों के शिक्षक और छात्र एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं, भीड़-स्रोत ज्ञान और नए युग की सीखने की तकनीकों को अनुकूलित कर सकते हैं और इस तरह शिक्षा के स्तर को पूरी तरह से अलग विमान में उतार सकते हैं.

Digital Healthcare

विशेषज्ञ चिकित्सा सलाह किसी भी समय, कहीं भी उपलब्ध होगी चिकित्सा व्यवसायियों के लिए बिना किसी बाधा के अपने अभ्यास को बढ़ाने में सक्षम है, और हमारे देश को बनाने वाले करोड़ों लोगों को जीवन की गुणवत्ता प्रदान करता है.

Digital Entertainment

Jio Chat एक शक्तिशाली संचार अनुप्रयोग है जो चैट, वॉइस, वीडियो कॉलिंग, कॉन्फ्रेंसिंग, फ़ाइल साझाकरण, फोटो साझाकरण और बहुत कुछ को एकीकृत करता है. Jio Play उपयोगकर्ताओं को किसी भी डिवाइस पर, कहीं भी, किसी भी डिवाइस पर, श्रेणियों और भाषाओं में, सैकड़ों टीवी देखने में सक्षम बनाता है.

Jio Beats एक प्रमुख डिजिटल संगीत स्ट्रीमिंग सेवा है, जो लाखों गानों और क्यूरेटेड प्लेलिस्ट को तुरंत एक्सेस देती है. Jio Mags और Jio News, पत्रिकाओं और समाचारों के सबसे लोकप्रिय संग्रह तक पहुँच प्रदान करते हैं, जो प्रमुख प्रकाशन घरों से कई भाषाओं में होते हैं.

Digital Entrepreneurship

Jio एक शक्तिशाली मंच है जिस पर कई समृद्ध डिजिटल उत्पादों और सेवाओं को सक्षम किया जा सकता है जैसे कि – डिजिटल मुद्रा, डिजिटल वाणिज्य, डिजिटल शिक्षा, डिजिटल स्वास्थ्य सेवा, ई-गवर्नेंस, स्मार्ट सिटीज, एम 2 एम और इंटरनेट ऑफ थिंग्स. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये सेवाएँ Jio द्वारा ही बनाई गई हैं, इसके पारिस्थितिकी तंत्र के साझेदार या वैश्विक स्तर पर कोई भी रिलायंस नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांतों के लिए प्रतिबद्ध है.

इसी भी पढ़ें…

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- [email protected]

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment