Full Forms

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी– MCA की फुल फॉर्म क्या है-आज इस आर्टिकल में इसके बारे में डिटेल्स में बताने वाले है की MCA क्या होता है (Master of Computer Application) कैसे कर सकते है (What Is MCA Course Information in Hindi), (How To Do MCA Course Full Details In Hindi)  ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

एमसीए कोर्स क्या है

एमसीए कोर्स क्या है

  • एमसीए कोर्स क्या है (MCA Course Information in Hindi)
  • एमसीए कोर्स कैसे करे और कहाँ से करे
  • एमसीए कोर्स कितने साल का होता है
  • एमसीए कोर्स में क्या क्या पढ़ाया जाता है
  • एमसीए के लिए क्या योगयता (Eligibility) चाहिए
  • क्या एमसीए 12वीं के बाद कर सकते है

MCA kya hota hai

अगर बात करे एमसीए के बारे में तो MCA एक पोस्ट ग्रेजुएट लेवल की डिग्री है। MCA का पूरा नाम या फुल फॉर्म ( Master of Computer Application ) मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन
होता है। यह 3 साल का कोर्स होता है। इसमें कुल 6 सेमेस्टर होते है। यह कोर्स भारत के सभी परा स्नातक कॉलेज या यूनिवर्सिटी में उपलब्ध है।

अगर आप एमसीए करना चाहते हैं तो एमसीए में अड्मिशन के लिए आपको इसका एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। और उसे क्रैक करना होगा। तभी आप अड्मिशन पा सकते है। आपको बता दे कुछ जगह पर बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी डायरेक्ट मेरिट के आधार पर अड्मिशन होता है। आपको जहा पर अड्मिशन लेना है। वहाँ पर पता कर सकते है। कि अड्मिशन का प्रोसेस क्या है। एंट्रेंस एग्जाम या मेरिट।

आइये अब बात कर लेते है। योग्यता के बारे में। जो अगर आप एमसीए में अड्मिशन लेना चाहते है। तो आपके पास होनी चाहिए।

– आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री का होना अनिवार्य है। वह भी BCA और या बीएससी (PCM) या बीएससी (IT) तभी आप एमसीए में एडमिशन ले सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके पास बीए/बी.कॉम का भी डिग्री है। तो चलेगा। बशर्ते आपके ग्रेजुएशन या 12th में मैथ सब्जेक्ट होना चाहिए।

इसके अलावा आपको ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क लाने होंगे।

अगर आप बीसीए करने करने के बाद एमसीए करना चाहते हैं। तो आपको इसके बारे में कुछ जानकारी जरूर होगा। क्योकि MCA, BCA का ही उच्च डिग्री है। इसलिए दोनों में बहुत कुछ मिलता जुलता है। लेकिन अगर आप बीएससी (IT) या बीएससी (PCM) या बीएससी (CS) या बीकॉम या फिर बीए के बाद में MCA करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले बता दें कि इसमें बीसीए के तरह आपको सभी चीजें कंप्यूटर से रिलेटेड पढ़ाई जाती हैं। यह पूरी तरह से कंप्यूटर की जानकारी पर आधारित कोर्स है।

अगर आप अपना करियर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं या बैंकिंग के क्षेत्र में तो आप एमसीए कर सकते हैं एमसीए करने के बाद आप कंप्यूटर के क्षेत्र में काफी अच्छा जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अब तक आने जाना की MCA kya hai और इसके लिए योग्यता क्या है। आइये अब बात कर लेते है। उन केटेगरी के बारे में। जो MCA में लेकर आप पढ़ायी कर सकते है।

MCA Courses

Application Software
System Management
Networking
Management Information System
System Engineering
Hardware Technology
Internet
System Development
Software Development
Troubleshooting

आइये अब बात कर लेते है। उन जॉब की जो आप एमसीए करने के बाद पा सकते है। नीचे उनके बारे बारे में बताया गया है।

MCA Ke Baad Job

App. Developer
Business Analyst
Database Engineer
Ethical hacker
Hardware Engineer
Technical Writer
Trouble shoot
Social Media Handler
Web Designer
Web Developer
Manual Testing

MCA Karne Ka Fayda:-

– अगर आप एमसीए कर लेते हैं तो आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में काफी अच्छी-अच्छी जॉब मिल सकती है।

– एमसीए करने के बाद भारत और विदेशों में भी आईटी कंपनियों में जॉब मिलने का अवसर बढ़ जाता है।

– एमसीए डिग्री पाने के बाद आप बहुत से कंपनियों में आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में भी जॉब मिल सकता है

– एमसीए करने के बाद आपको बैंकिंग क्षेत्र, शेयर बाजार, ई कॉमर्स जैसे Amazon.in , नेटवर्किंग आदि क्षेत्रों में भी आपको जॉब मिल सकता है।

– एमसीए करने के बाद जॉब आप के शैक्षिक योग्यता और कौशल पर निर्भर करता है अगर आपने एमसीए की पढ़ाई अच्छी से की है तो आपको ज्यादा सैलरी के साथ अच्छे अच्छे जॉब मिल सकते हैं।

– एमसीए करने के बाद आप सॉफ्टवेयर डेवलपर भी बन सकते हैं।

– मिला-जुला कर एमसीए करने के बाद आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में जॉब मिलने की सम्भावना बढ़ जाती है।

FAQ

MCA क्या होता है।

MCA एक पोस्ट ग्रेजुएट लेवल की डिग्री है। MCA का पूरा नाम या फुल फॉर्म ( Master of Computer Application ) मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन
होता है। यह 3 साल का कोर्स होता है। इसमें कुल 6 सेमेस्टर होते है।

MCA का फुल फॉर्म क्या है।

MCA का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन ( Master of Computer Application ) होता है।

MCA कितने साल का होता है।

एमसीए 3 साल का कोर्स होता है। इसमें कुल 6 सेमेस्टर होते है।

MCA के लिए शौक्षिक योग्यता क्या है।

MCA में अड्मिशन के लिए आपको ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। चाहे आप बीए, बीएससी, बीकॉम,बीसीए किसी से भी ग्रेजुएट हो। अगर आप बीए/बीकॉम से है। तो ग्रेजुएशन या 12th में मैथ होना जरूरी है। एक बात और कम से कम ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स भी जरूरी है।

MCA की फीस कितनी होती है।

अगर बात कर ले। एमसीए कोर्स के फीस की तो इसका फीस 10 हजार से लेकर एक लाख तक हो सकता है। यह कॉलेज पर डिपेंड करता है। कि आप किस कॉलेज म अड्मिशन लेंगे। उसी हिसाब से फीस होता है।

क्या मैं 12वीं पास के बाद MCA कर सकता हूँ।

नही। आप 12वीं के बाद MCA नही कर सकते है। क्योंकि ये पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का डिग्री है। इसमें अड्मिशन के लिए कम से कम आपको ग्रेजुएट तो होना ही पड़ेगा।

MCA करने से क्या फायदा होता है।

अगर आप MCA कर लेते हैं तो आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में काफी अच्छी-अच्छी जॉब मिल सकती है।, MCA करने के बाद भारत और विदेशों में भी आईटी कंपनियों में जॉब मिलने का अवसर बढ़ जाता है।, MCA डिग्री पाने के बाद आप बहुत से कंपनियों में आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में भी जॉब मिल सकता है। ऐसे बहुत सी जॉब का अवसर आपको मिल सकता है।

MCA के बाद को क्यों सा जॉब मिल सकता है।

एमसीए करने के बाद आप नीचे दिए गए निम्न जॉब पा सकते है।
App. Developer
Business Analyst
Database Engineer
Ethical hacker
Hardware Engineer
Technical Writer
Trouble shoot
Social Media Handler
Web Designer
Web Developer
Manual Testing

MCA किस किस कैटेगरी से कर सकते है।

एमसीए आप नीचे दिए गए निम्न केटेगरी से कर सकते है।
Application Software
System Management
Networking
Management Information System
System Engineering
Hardware Technology
Internet
System Development
Software Development
Troubleshooting

एमसीए के बाद सैलरी कितनी होती है।

अगर बात कर ले MCA की सैलरी की तो यह निर्भर करता है। कि आप किस तरह के पढ़ पर कायर कर रहे है। आप MCA के बाद किसी अच्छे पद पर कार्य कर रहे है। तो लाखों हर महीने कम सकते है। लेकिन MCA के बाद आप कम से कम 20-30 हजार महीने की जॉब आसानी से पा सकते है।

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना BSC की पढाई कर सकते (What is MCA Course? how to do MCA Course full information in hindi),  (Qualification, Job full deatils infrmation in hindi)  है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना.

PNR Full Form, Full Form Of PNR In Railway

BBS Full Form – What Is The Full Form Of BBS-बीबीएस क्या है?

MBBS Full From : What is the Full Form Of MBBS

Poke meaning in Hindi – पोक का मतलब हिंदी में जाने

Niche Meaning in Hindi (निच का हिंदी में मतलब)

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- [email protected]

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment