Previous Year Question Paper

Motivational Tips For Exam preparation In Hindi

Motivational Tips For Exam preparation In Hindi

Motivational Tips For Exam preparation In Hindi-पढ़ाई की एक खूबी है। जब इसे मजबूरी में करना पड़े तो ये बोझ बन जाती है। और अगर इच्छा से किया जाए तो दिललगी बन जाती है। ठीक वैसे ही है जैसे अगर आपको जबरन किसी लड़की या फिर लड़के से शादी करना पड़े तो आपके लिए ये शादी बोझ बन जाती है। और अगर आपने इच्छा से शादी की है तो ये जिंदगी को झिंगालाला बना देती है।

अब सवाल उठता है कि पढ़ाई से मोहब्बत कैसे की जाए? यानी पढ़ाई में मन कैसे लगाया जाए? दरअसल, पढ़ाई अगर आप इसलिए कर रहे हैं कि आपको इससे कुछ हासिल करना है तो आपको ये पढ़ाई बोझ लगने लगती है। क्योंकि आप इसलिए नहीं पढ़ रहे होते हैं कि आपको कुछ सीखना है बल्कि आप इसलिए पढ़ रहे होते हैं कि आपको कुछ हासिल करना है। हासिल करने का भाव आते ही सबसे पहले आपके मन में भय की उत्पत्ति होती है। ये भय कुछ केस में इतना भयावह हो जाता है कि आप आप पढ़ने से ही डरने लगते हैं। आपको लगता है कि अगर आपने इतनी पढ़ाई की और फिर भी आपको अपना लक्ष्य हासिल नहीं हुआ तो आप क्या करेंगे?

Motivational Tips

तो समझ में आया कि पढ़ाई में मन क्यों नहीं लगता? ये भय आपको पढ़ने नहीं देता क्योंकि आपने पढ़ाई का सीधा संबंध अपने लक्ष्य से जोड़ दिया। और आप जब पढ़ रहे होते हैं तो आपके मन में पढ़ाई की गूढ़ बातों से ज्यादा आपके लक्ष्य की चिंता होती है।

आपको थ्री इडियट्स फिल्म तो याद होगी। जिसमें रणछोड़ दास छाछल यानी आमिर खान पढ़ाई इसलिए नहीं करता कि उसे कुछ हासिल करना है बल्कि वो इसलिए पढ़ाई करता है कि क्योंकि उसे पढ़ने में मजा आता है। बस आप भी इस पढ़ाई के साथ इस मजे को जोड़ दिए। देखिए आपकी जिंदगी भी बदल जाएगी। आपके मन का वो भय खत्म हो जाएगा जो आपको अपके लक्ष्य की ओर बढ़ने से रोक रहा है। तो उठिए। फैसला लीजिए। आप इसलिए नहीं पढ़ेंगे कि आपको कुछ हासिल करना है। आपको पढ़ना इसलिए क्योंकि आपको कुछ सीखना है। जबतक सीखेंगे आगे बढ़ेंगे। जिस दिन सीखना बंद। खेल खत्म।

आप इसे भी पढ़ सकते हैं-

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- [email protected]

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment