Previous Paper

RBI Office Assistant Paper 2020 Solutions in Hindi And English PDF

RBI Office Assistant Paper 2020 Solutions in Hindi And English PDF
RBI Office Assistant Paper 2020 Solutions in Hindi And English PDF

65th BPSC Pre 2019 Solved Question Paper in Hindi [Download]

RBI Office Assistant Paper 2020 Solutions in Hindi English PDF

RBI Office Assistant Paper 2020 Solutions in Hindi English PDF: RBI असिस्टेंट 2020 Memory Based papers PDF यहाँ से डाउनलोड कर सकते  हैं. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हो चुके हैं उनसे हम मेमोरी बेस्ड पेपर प्राप्त कर सकते हैं.उम्मीदवारों द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर expert content team मेमोरी बेस्ड पेपर सभी सेक्शन के लिए उपलब्ध कराते हैं. यह आज की सभी शिफ्ट के उपस्थित होने वाले स्टूडेंट से प्राप्त डाटा के आधार पर तैयारी किया गया है. Solutions के साथ प्रश्न पत्र का पीडीएफ डाउनलोड करने का सीधा लिंक नीचे दिया जाएगा. उम्मीदवार RBI Office असिस्टेंट प्रीलिम्स 2020 PDF प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

तर्क शक्ति क्षमता

निर्देश (प्र.सं. 1-5) निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिए और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
आठ व्यक्ति अर्थात् P, Q, R, S, T, U, V, W विभिन्न महीनों अर्थात् जनवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जुलाई, अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर में एक बैठक में शामिल होते हैं। T और P के बीच तीन व्यक्ति बैठक में भाग लेते हैं, जो 30 दिनों वाले महीने में बैठक में भाग लेते हैं। W, V से पहले और R के बाद बैठक में भाग में लेता हैं। जितने व्यक्ति P से पहले बैठक में भाग लेते हैं, उतने ही व्यक्ति Q के बाद बैठक में भाग लेते हैं। S, V से पहले और W के बाद बैठक में भाग लेता है, जो मई में बैठक में भाग नहीं लेता है।

1. इनमें से कौन जुलाई में होने वाली बैठक में भाग लेता है?
(A) P
(B) Q
(C) R
(D) W ✔
(E) इनमें से कोई नहीं

2. जितने व्यक्ति W से पहले बैठक में भाग लेते हैं उतने ही व्यक्ति …… के बाद बैठक में भाग लेते हैं।
(A) P
(B) Q
(C) V
(D) R
(E) इनमें से कोई नहीं ✔

3. U से पहले कितने व्यक्ति बैठक में भाग लेते हैं?
(A) दो
(B) तीन ✔
(C) चार
(D) एक
(E) इनमें से कोई नहीं

4. निम्नलिखित में से किस महीने में V बैठक में भाग लेते है?
(A) जनवरी
(B) जुलाई
(C) अगस्त
(D) अक्टूबर ✔
(E) इनमें से कोई नहीं

5​. निम्नलिखित पांच में से चार एक समान हैं और इसलिए एक समूह बनाते हैं, इनमें से कौन उस समूह से सम्बन्धित नहीं है?
(A) R
(B) Q
(C) T ✔
(D) U
(E) W
(तर्क शक्ति क्षमता के सभी सवालों के लिए PDF देखें)
आंकिक क्षमता
41. इस संख्याओं का औसत 35 है। यदि पहली 5 संख्याओं का औसत 40 है और अन्तिम 3 संख्याओं का औसत 22 है, तो शेष दो संख्याओं का औसत कितना है?
(A) 36
(B) 32
(C) 40
(D) 42 ✔
(E) 44


42. धारा के अनुकूल गति और धारा के प्रतिकूल गति के मध्य अंतर 4 किमी/घंटा है। यदि शांत जल में नाव की गति, धारा की गति की सात गुना है, तो नाव द्वारा धारा के अनुकूल 48 किमी की दूरी तय करने में लिया गया समय ज्ञात कीजिए।
(A) 6 घण्टे
(B) 5 घण्टे
(C) 4 घण्टे
(D) 2 घण्टे
(E) 3 घण्टे ✔

43. एक दुकानदार एक किताब पर 20% की छूट देता है और वह अभी भी पुस्तक पर 33 1/3% का लाभ अर्जित करता है। यदि पुस्तक का क्रय मूल्य रु. 600 है, तो पुस्तक पर दी गई छूट ज्ञात कीजिए।
(A) रु. 200 ✔
(B) रु. 100
(C) रु. 300
(D) रु. 250
(E) रु. 150

44. A की वर्तमान आयु का B से अनुपात 4 : 3 है। यदि C, B से 4 वर्ष आयु में छोटा है और A तथा B की वर्तमान आयु के मध्य का अंतर 5 वर्ष है, तो 10 वर्ष बाद, C की आयु कितनी है?
(A) 12 वर्ष
(B) 22 वर्ष
(C) 18 वर्ष ✔
(D) 20 वर्ष
(E) 24 वर्ष

45. एक 15 मीटर/सेकंड से यात्रा करने वाली ट्रेन, विपरीत दिशा में 72 किमी/घंटा से यात्रा करने वाली दूसरी ट्रेन Y को 15 सेे. में पार करती है। ट्रेन X की लम्बाई ज्ञात कीजिए जो ट्रेन Y की लम्बाई की दोगुनी है?
(A) 400 मी
(B) 300 मी
(C) 350 मी ✔
(D) 450 मी
(E) 500 मी

66. एक आयत का क्षेत्रफल 180 वर्ग सेमी है और आयत की लम्बाई और चौड़ाई के मध्य का अंतर 3 सेमी है। यदि आयत की चौड़ाई, एक वर्ग की भुजा के बराबर है, तो वर्ग का परिमाप ज्ञात कीजिए।
(A) 44 सेमी
(B) 52 सेमी
(C) 48 सेमी ✔
(D) 64 सेमी
(E) 40 सेमी

67. A और B ने क्रमश: 3 : 2 के अनुपात में निवेश किया। दोनों ने 6 महीने के लिए निवेश किया यदि कुल लाभ रु. 5000 है, तो B का लाभांश ज्ञात कीजिए।
(A) रु. 2000 ✔
(B) रु. 2500
(C) रु. 2400
(D) रु. 3000
(E) रु. 1500

68. यदि 3 वर्ष के लिए 12% वार्षिक दर से ‘P’ रुपये पर कुल अर्जित साधारण ब्याज और समान राशि पर वार्षिक रूप से सर्योजित 2 वर्ष के लिए 15% वार्षिक दर से कुल अर्जित चक्रवृद्धि ब्याज के मध्य अन्तर रु. 375 है, तो P का मान ज्ञात कीजिए।
(A) रु. 10000 ✔
(B) रु. 15000
(C) रु. 20000
(D) रु. 5000
(E) रु. 8000

69. शिवम और दीपक व्यक्तिगत रूप से एक कार्य को क्रमश: 6 घण्टे और 10 घण्टे में पूरा कर सकते हैं। दोनों द्वारा एक साथ कार्य का दोगुना पूरा करने के लिए लिया गया समय ज्ञात कीजिए।
(A) 8 घण्टे
(B) 7 1/2 घण्टे ✔
(C) 7 3/4 घण्टे
(D) 6 घण्टे
(E) 6 2/3 घण्टे

70. यदि 48 ली पानी में, 40 ली जूस मिलाया जाता है और फिर 50% मिश्रण निकाला जाता है और फिर ‘a’ ली जूस को दोबारा मिलाया जाता है, तो पानी का जूस से अनुपात 4 : 5 हो जाता है। ‘a’ का मान ज्ञात कीजिए।
(A) 10 ली ✔
(B) 8 ली
(C) 12 ली
(D) 6 ली
(E) 9 ली

Just click on the PDF button below to download RBI Office Assistant Question Paper 2020 in Hindi PDF with an explanation. In this way, you can also read and share it offline.

RBI Office Assistant Solved Paper 2020 PDF

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

सम-सामयिक घटना चक्र आधुनिक भारत का इतिहास

सम-सामयिक घटना चक्र अतिरिक्तांक GS प्वाइंटर प्राचीन, मध्यकालीन भारत का इतिहास

सम-सामयिक घटना चक्र GS प्वाइंटर सामान्य भूगोल PDF Download

सम-सामयिक घटना चक्र (GS Pointer) भारतीय राजव्यवस्था एवं शासन PDF

English as Compulsory language

सम-सामयिक घटना चक्र अतिरिक्तांक GS प्वाइंटर सामान्य विज्ञान

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment