Gk/GS

यूऍसबी क्या है और कितने प्रकार के है -USB Full Form in Hindi

USB Full Form in Hindi
USB Full Form in Hindi

यूऍसबी क्या है और कितने प्रकार के है -USB Full Form in Hindi

USB Full Form in Hindi

USB Full Form in Hindi, USB Ka Full Form Kya Hai, USB का Full Form क्या है, USB Ka Poora Naam Kya Hai, युएसबी क्या है, USB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

इसी भी पढ़ें…

USB Full Form क्या है और USB का क्या मतलब है

USB की फुल फॉर्म Universal Serial Bus होती है इसका हिंदी में मतलब होता है यूनिवर्सल सीरियल बस और जैसा की आप USB की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की USB एक ऐसी डिवाइस या केबल जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर से उसके अलग अलग पार्ट्स को Connect कर सकते है. USB शब्द कंप्यूटर Feild से Connect हुआ है.

अगर देखा जाये तो Digital Camera, Printer, Scanner, Flash Drive, Mobile Phone, mp3 Player सभी में एक अलग Type का USB Port होता है. USB एक मानक है जो कि सभी कंपनी के द्वारा Follow किया जाता है. USB का बुनियादी काम है दो Device के बीच Communicate करना. USB को बनाने की शुरुआत 7 Companies ने मिलकर की थी जिनके नाम इस प्रकार है INTEL, MICROSOFT, IBM, COMPAQ, DEC, NORTAL AND NEC. USB का पहला मानक Ajay Bhatt जी ने तैयार किया था जो Intel Company की टीम में शामिल थे.

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer: currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- [email protected]

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment