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नागरिकशास्त्र की परिभाषाएँ (Definitions of Civics)
नागरिकशास्त्र की परिभाषा विषय-विशेषज्ञों ने अपने-अपने दृष्टिकोण से दी है, सभी परिभाषाओं का विश्लेषण करने पर हमें यह विदित होता है कि विचारक इस विज्ञान को एक गतिशील विज्ञान के रूप में देखते हैं। विभिन्न विचारकों द्वारा दी गई परिभाषाएँ इस प्रकार हैं-
1. अरस्तू के अनुसार-“नागरिकशास्त्र वह विज्ञान है जो अच्छी सामाजिक आदतों का अध्ययन करता है।”
(“Civics is the science which studies the conditions of the best possible social life.”) -Aristotle
2. टी. एच. ग्रीन के अनुसार-“सामाजिक हित ही प्रत्येक व्यक्ति का यथार्थ हित है और नागरिकशास्त्र में इसी का अध्ययन किया जाता है।”
(“Social good is the real good of a man and civics studies that.”) -T. H. Green
3. प्रोफेसर गेड्स के अनुसार-“सामाजिक निरीक्षण तथा सामाजिक सेवा में लगाना ही नागरिकशास्त्र है।
(“Civics is the application of social survey and social services.”) -Prof. Gadtes
4. श्रीनिवास शास्त्री के अनुसार-“नागरिकशा्त्र का अभिप्राय मनुष्य की नैतिक सांस्कृतिक तथा बौद्धिक उन्नति एवं विकास से है।”
(“Civics raises a man to the moral, cultural and intellectual heights.”) -Sri Niwas Shastri
नागरिकशास्त्र की उपरोक्त परिभाषायें नागरिकशास्त्र के सामाजिक पक्ष पर बल दे रही हैं और इनका मुख्य विचार बिन्दु यह है कि यह शास्त्र मनुष्य के व्यक्तित्व के सामाजिक पक्ष का विकास करता है और उसमें अच्छी आदतों का निर्माण करके उसके व्यक्तित्व के नैतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक व बोद्धिक पक्ष को विकसित करता है, साथ ही इसके अध्ययन के द्वारा व्यक्ति अपने समाज की सामाजिक समस्याओं व सामाजिक वातावरण को समझता है। अब हम नागरिकशास्त्र की कुछ ऐसी परिभाषाओं पर दृष्टि डालेंगे जो राजनैतिक पक्ष के सन्दर्भ में इस विज्ञान को परिभाषित करती हैं।
1. डॉ. ई. एम. ह्वाइट के अनुसार-“नागरिकशास्त्र न्यूनाधिक रूप में मानव ज्ञान की वह उपयोगी शाखा है जो नागरिंक से सम्बन्धित सभी (सामाजिक, बौद्धिक, आर्थिक, राजनैतिक तथा धार्मिक) पक्षों का प्रतिपादन करती हैं-चाहे वो भूतकाल,वर्तमान तथा भविष्य के हो,चाहे स्थानीय,राष्टीय तथा मानवीय हों|”
(“Civics is more or less useful branch of human knowledge which deals with everything (eg. social, intellectural, economic, political and even religion aspect) relating to a citizen, past, present and fature, local, national and human.”)–E. M. White
2. विश्व कोश के अनुसार- नागरिकशा्त्र समाज में मनुष्य के अधिकारों एवं कर्त्तव्यों का विज्ञान है।”
(“Civics is the science of rights arid duties of man in society.”). –Encyclopedia Britanica
3. गैड्स के अनुसार- “सामाजिक समस्याओं तथा उनके विकास का ज्ञान कराना ही नागरिकशास्त्र की उद्देश्य नहीं है वरन् समुदाय के प्रति सक्रिय भक्ति भावना भी यह उत्पन्न करता है।”
(“The aim of civics is not only to give knowledge of social institutions and their growth but also to inspire an active devotion for the community.”) –Gaddes
4. एफ. जे. गोल्ड के अनुसार- “नागरिकशास्त्र उन संस्थाओं, आदतों, क्रियाओं तथा भावनाओं का अध्ययन करता है जिनके द्वारा कोई स्त्री या पुरुष किसी राजनैतिक समाज की स्थापना के कर्त्तव्य का पालन कर सके तथा इस सदस्यता से प्राप्त लाभों को ग्रहण कर सके।”
(“Civics is the study of institutions, habits, activities and spirit by means of which a man or woman may fulfil the duties and receives the benefits of membership of a political community.”) -F. J. Goul
5. डॉ. बैनीप्रसाद के अनुसार- “नागरिकशास्त्र का सम्बन्ध हमारे पास-पड़ौस की समस्याओं व उनके प्रति कर्त्तव्यों से है।”
(“Civies’ treats specially the affairs of neighbourhood and the dutics of man,”) –Dr. Beni Prasad
6, बाइनिंग तथा बाइनिंग के अनुसार-“नवीन नागरिकशास्त्र को प्रायः सामुदायिक नागरिकशास्त्र के नाम से पुकारा जाता है जिसमें सामाजिक वातावरण के प्रति छात्र के सम्बन्धों पर बल दिया जाता है, इस सामाजिक वातावरण के अन्तर्गत स्थानोय, समुदाय, यामीण या नगरीय समुदाय, राज्य समुदाय, राष्ट्रीय समुदाय तथा विश्व समुदाय आते हैं।”
(“The new civics is frequently called community civics, to emphasize the pupil’s relation to his social environment which is conceived as a series or successively enlarged communities-the local community, the town or city community, the state community, the national community and the world community.”)-Binning and Binning
नागरिकशास्त्र का महत्त्व (Importance of Civics)
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