Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
परीक्षा तैयारी

Download FREE B.Ed Material | Online book for B.Ed Course |

दूसरों के साथ शेयर कीजिये

Download FREE B.Ed Material | Online book for B.Ed Course | B.Ed Course Material for free | B.Ed Syllabus | B.Ed books online | B.Ed pdf books download

UP Bed Download FREE B.Ed Material PDF Download

UP Bed Entrance Exam: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए UP Bed Entrance Exam Previous Year Question Paper को लेकर आए हैं, अगर आप UP Bed Entrance Exam की तैयारी कर रहे हैं तो इस Model Paper की मदद से आप यह जान सकते हैं की अभी आपकी कितनी तैयारी पूरी हो चुकी है और आपको अभी कितनी और तैयारी करनी है।अगर आप करियर में अध्यापक बनने की चाह रखते हैं तो इसका पहला पड़ाव है सीटीईटी का एग्जाम | इस एग्जाम को क्लियर करके आप अध्यापक बनने की दौड़ में शामिल हो सकते हैं | इसके बाद संबंधित स्कूलों के प्रतियोगी एग्जाम पास करके आप अध्यापक बन सकते हैं. जानें इस एग्जाम के बारे में सब-कुछ:-

Download FREE B.Ed Material

Download FREE B.Ed Material

इसी भी पढ़ें…

  1. TET/CTET NOTES and Pevious Year paper एक ही pdf में download करे-
  2. UP TET 2014 Previous Year paper pdf में download करे-
  3. CTET SYLLABUS: कक्षा 1 से 5 तक के लिए हिंदी मीडियम अभ्यर्थियों हेतु
  4. CTET Exam Previous Year and Practice Set Paper PDF in Hindi

Download FREE B.Ed Material

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं UP Bed Entrance Exam जल्दी ही सुरु होने वाले हैं, ऐसे में अगर आपने UP Bed के Recruitment Form को भरा है तो आपको परीक्षा की तैयारी सुरु कर देनी चाहिए और अगर आपको यह लगता है की आपने परीक्षा के लिए जरुरी तैयारी कर ली है तो आप इस Model Paper को निर्धारित समय में Solve करने का प्रत्यन करें जिससे आपको एक अंदाजा हो जाएगा की अभी आपकी कितनी तैयारी है।

UP Bed Entrance Exam Pattern

अब अगर आप UP Bed के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको UP B. Ed के Exam Pattern को पहले समझ लेना चाहिए जैसे UP Bed Entrance Exam में आपको 2 प्रकार के Subject Categories को देखना होता है। जिसे आप Part-A और Part-B कह सकते हैं। चलिए अब समझ लेते हैं की Part A में कौन-कौन से Subject हैं और उनमें कितने Questions पूछे जाते हैं।

UP Bed Entrance Exam Part-A

  1. General English Comprehension (सामान्य हिन्दी बोध)- 10 Questions 10 Numbers
  2. Logical & Analytical Reasoning (तार्किक एवं विश्लेषणात्मक चिन्तन)- 20 Questions 20 Numbers
  3. Educational & General Awareness (शैक्षिक एवं सामान्य चेतना)- 25 Questions 25 Numbers
  4. Teaching-Learning and the School (सिक्षण-अधिगम एवं विध्यालय)- 25 Questions 25 Numbers

UP Bed Entrance Exam Part-B

Subject Competence (Any One)- 20 Questions 20 Numbers

  • Science (विज्ञान)
  • Mathematics (गणित)
  • Social Science (सामाजिक विज्ञान)
  • Hindi (हिन्दी)
Download FREE B.Ed Material | Online books for B.Ed
Course Name Download
Download – Teaching of Life Science Book Download
Download – Teaching of Social Studies Book Download
Download – Teaching of Hindi Book Download
Download – Teaching of Physical Science Book Download
B Ed Previous Year Papers Download
Download B.Ed Syllabus Download

 

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

1 Comment

Leave a Comment