BOOK

SSC Books PDF Free Download in Hindi,books,Tips,PREVIOUS YEAR PAPER

SSC Books PDF Free Download in Hindi
SSC Books PDF Free Download in Hindi

SSC Books PDF Free Download in Hindi,books,Tips,PREVIOUS YEAR PAPER

एसएससी सीजीएल ,CHSL की तैयारी कैसे करें- SSC Books PDF Free Download and SSC Books List- दोस्तों एसएससी नोट्स से जुड़ा हमारा आज का यह आर्टिकल विशेषकर CGL पर फोकस होगा। क्योंकि यह एसएससी की सबसे बड़ी परीक्षा है। परन्तु यहाँ बताई गयी किताबें एसएससी CHSL में भी समान रूप से उपयोगी साबित होंगी। Here You will get SSC Books PDF Free Download in Hindi,books,Tips,PREVIOUS YEAR PAPER, SSC Books PDF, SSC CGL Books PDF, SSC Study Material in Hindi, SSC Books PDF in Hindi, SSC CGL Books PDF in Hindi, SSC Notes PDF in Hindi.

एसएससी सीजीएल भारत में Graduate के लिए बहुत लोकप्रिय और महत्वपूर्ण परीक्षा है, क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) आज सबसे प्रतिष्ठित कैरियर विकल्पों में से एक है। यह क्रैक करने के लिए भी मुश्किल नहीं है, लेकिन अभ्यास और संरचित तैयारी की बहुत जरूरत है।

लाखों में से केवल सैकड़ों ही सफल उम्मीदवारों की सूची में आ पाते हैं। इसलिए इस की तैयारी शुरू करने के लिए, आपके द्वारा लिया जाने वाला पहला कदम, उचित अध्ययन सामग्री का चयन करना और सही पुस्तकों का चयन करना होता है।

कर्मचारी चयन आयोग यानी की एसएससी विभिन्न प्रतिष्ठित सरकारी संगठनों में कर्मचारियों का चयन करने के लिए हर साल परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा चार स्तरों में आयोजित की जाती है

चरण 1 (प्रारंभिक परीक्षा) || टियर 1 – Pre Exam

चरण 2 (मेन्स) || टियर 2 – Mains

चरण 3 (वर्णनात्मक) || टियर 3 – Descriptive

चरण 4 (डीईएसटी / सीपीटी)।

इस परीक्षा में लाखों छात्र अपना भाग्य आजमाते हैं, यही कारण है कि इस परीक्षा के लिए प्रतिस्पर्धा का स्तर बहुत ऊंचा है और कड़ी मेहनत और एसएससी सीजीएल की स्मार्ट तैयारी से ही सफलता प्राप्त की जा सकती है। यहां, हम आपको इस परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी रणनीति प्रदान करते हैं, ताकि आप परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकें।

SSC Study Material, SSC Books PDF, SSC CGL Books PDF, SSC CHSL Book PDF, SSC English Book, SSC CGL Tier 2 Previous Papers, SSC Maths Book, SSC Study Material PDF, GK Book PDF, General Awareness For SSC PDF, SSC CGL GK PDF in Hindi. SSC English PDF Free Download, Kiran Reasoning Book PDF in English, SSC Maths Book PDF, SSC CGL Maths Book PDF in Hindi, SSC Study Material PDF 2020, SSC study material pdf notes 2020, SSC Study Material Free Download PDF in Hindi, SSC Book PDF, SSC CGL Books, SSC CGL Study Material PDF. SSC Preparation Material, SSC CGL Books PDF, SSC CHSL Study Material, Maths PDF For SSC, Reasoning PDF For SSC, General English PDF For SSC, General Knowledge PDF For SSC, GK PDF For SSC, SSC 2020  PDF Notes, SSC STUDY MATERIAL FREE PDF NOTES DOWNLOAD, SSC TOPIC WISE PDF IN HINDI.
SSC NOTES PDF FREE DOWNLOAD

एसएससी सीजीएल की तैयारी कैसे करें?

जब आप इस परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं, तो आपके मन में कुछ सवाल उठ सकते हैं जैसे कि आप परीक्षा के लिए बिना किसी कोचिंग के या अपनी मर्जी से कैसे पढ़ सकते हैं? और वे कौन से टिप्स हैं जो आपको अपनी Study को उचित रूप से योजना बनाने में मदद करेंगे?

आपको अपने सभी सवालों के जवाब यहाँ से मिल जाएंगे । यहां हम परीक्षा की सभी पुस्तकें प्रोवाइड करेंगे जो आपकी Help करने और परीक्षा की प्रिपरेशन के लिए आपका मार्गदर्शन करेंगी।

सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यह है कि आप खुद को एसएससी सीजीएल एलेजिबिलिटी , पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न से पूरी तरह से अवगत कराएं ।

हम आपको यहाँ एलेजिबिलिटी, परीक्षा पैटर्न , और पाठ्यक्रम के बारे में सभी विवरण प्रदान कर रहे हैं । ताकि आप आश्वस्त रहें कि सभी नौकरियां क्या हैं, जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं, ऐसे कौन से विषय हैं जिनकी परीक्षा की आपको तैयारी करनी है और आप दिए गए समय के भीतर प्रश्न हल करने का प्रयास कैसे कर सकते हैं।

दूसरी बात यह है कि आपको पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों(Previous Year Question Papers) का अभ्यास करना चाहिए , ताकि आपके लिए पहले आसान प्रश्नों को हल करके अपने समय का प्रबंधन करना आसान हो जाए, क्योंकि आप सटीक परीक्षा पैटर्न से अवगत हो जाते हैं। यहां, हमने आपको बेहतर तैयारी के लिए प्रीवियस ईयर के पेपर भी प्रदान किये है।

आपको परीक्षा से 1-2 महीने पहले मॉक टेस्ट के सेट का भी अभ्यास करना चाहिए क्योंकि यह आपको एसएससी परीक्षा के लिए और अधिक आत्मविश्वास बनाने में मदद करेगा और आपकी स्पीड को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

सामान्य जागरूकता(General Awareness)परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण और सबसे कठिन खंड है। जीके पर बेहतर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए आपको इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, विज्ञान, करंट अफेयर्स आदि सभी विषयों की जानकारी होनी चाहिए ।

एसएससी चरण 1 2020 की तैयारी कैसे करें ? How to do SSC Preparation for Tier 1

Tier 1 परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि चरण 1 को पास करना चरण 2 तक पहुंचने के लिए आवश्यक है।

इस स्तर में प्राप्त अंकों को अंतिम सूची के अंकों में भी ध्यान में रखा जाएगा। Aspirants को हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई Books, Question Papers की Practice करके English के लिए स्मार्ट तरीके से तैयारी करनी चाहिए ।

SSC Exam पेपर में जो English आती है वह English की अंडरस्टैंडिंग और ग्रामर के सही उपयोग की आपकी क्षमता का परीक्षण करती है।

जैसा कि यह खंड समय का बहुत बचत करेगा , अभ्यास करके आप मैथ्स, रीजनिंग और सामान्य ज्ञान जैसे अन्य पार्ट के लिए समय बचा पाएंगे।

क्या एसएससी सीजीएल टियर 1 की तैयारी के लिए तीन महीने पर्याप्त हैं ?

हां, टियर 1 परीक्षा के सिलेबस और पेपर पैटर्न को ध्यान में रखते हुए, तैयारी के लिए तीन महीने का समय पर्याप्त है। आप टियर 1 की तैयारी के लिए एक अनुसूची / अध्ययन-योजना बना सकते हैं। अध्ययन योजना का अनुसरण करना और पाठों को न छोड़ना निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा।

एसएससी टियर 2 2020 की तैयारी कैसे करें ? How to do Preparation for SSC Tier 2

टियर 1 परीक्षा को पास करने के बाद, उम्मीदवारों को टियर 2 परीक्षा में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाता है। इस चरण में ऐसा है कि यह टीयर 1 परीक्षा की तरह आसान नहीं है क्योंकि सवालों की कठिनाई का स्तर टीयर 1 मैथ्स, रीजनिंग, जीके, और अंग्रेजी परीक्षा की तुलना में अपेक्षाकृत मुश्किल हैं।

आप यहाँ से परीक्षा की तैयारी के लिए मदद ले सकते हैं । पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र, हमारे द्वारा प्रदान किए गए मॉक टेस्ट आपको टियर 1 और टियर 2 में अंग्रेजी, गणित, रीजनिंग एबिलिटी और जनरल अवेयरनेस के लिए मदद करेंगे।

एसएससी टियर 3 2020 (वर्णनात्मक पेपर) की तैयारी कैसे करें?

परीक्षा के तीसरे चरण को टियर 3 – 100 अंकों का वर्णनात्मक पेपर कहा जाता है । यह एक वर्णनात्मक पेपर है जहां उम्मीदवार के लेखन कौशल को आंका जाता है, यह ‘पेन एंड पेपर’ वाली परीक्षा है।

आप प्रश्नों के उत्तर देने का माध्यम हिंदी या अंग्रेजी चुन सकते हैं। आपको परीक्षा में पूछे गए निबंध, सार, पत्र, आवेदन पत्र आदि लिखना होगा।

बेहतर तैयारी के लिए, आपको एक अखबार पढ़ना चाहिए और जब आप लिखना शुरू करते हैं तो कम से कम 400-500 शब्द नियमित रूप से लिखना चाहिए।

विषय वार तैयारी की रणनीति– Subject wise Strategy For SSC CGL, CHSL Preparation

आपको उचित Study Plan और Strategy के साथ अपनी एसएससी सीजीएल की तैयारी शुरू करनी चाहिए। हम आपको सभी चार विषयों को तैयार करने के लिए कुछ Strategies के साथ मदद कर रहे हैं: –

अंग्रेजी की समझ – SSC CGL English Comprehension

इस खंड में 2 अंकों के कुल 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। हर गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन 0.5 अंक है।

अंग्रेजी सबसे महत्वपूर्ण खंड है जिसमें आप अंक प्राप्त कर सकते हैं यदि आपने ठीक से तैयारी की है। आपको उन विषयों में सुधार करना चाहिए जिनमें आप कमजोर हैं।

आपको Basic Grammar, Vocabulary और कठिन Topics को समझने, errors को समझने, One word substitution, Synonyms and Antonyms, Idioms and Phrase आदि पर कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

Read This-

सामान्य जागरूकता– SSC CGL General Awareness

यह खंड एसएससी सीजीएल परीक्षा में बहुत महत्वपूर्ण है। इसे सुधारने के लिए बहुत समय की आवश्यकता है। आप सभी जीके विषयों को केवल एक रात में नहीं सीख सकते। इसलिए, नियमित रूप से एक समाचार पत्र व जीके पत्रिकाओं को पढ़ें।

भारत और दुनिया की प्रमुख घटनाओं में रुचि लेने की कोशिश करें।

Read This- Download Current Affairs Book PDF in Hindi

Also Read- Current Affairs 2020 Free Download in Hindi

मात्रात्मक योग्यता– SSC CGL Quantative Ability

मैथ्स पेपर में जो टॉपिक पूछे जाएंगे, वे उन विषयों पर आधारित होंगे जिन्हें आपने 10 वीं स्तर तक पढ़ा है। लेकिन Level of toughness अधिक होगा। आपको पहले सभी महत्वपूर्ण टॉपिक समझना चाहिए, फिर समय बचाने के लिए उन प्रश्नों को हल करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली छोटी-छोटी Tricks पढ़नी चाहिए।

परीक्षा को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने के लिए, आपको अधिक से अधिक अभ्यास करने की Strategy का पालन करना चाहिए। आपको सलाह दी जाती है कि पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें।

Read This- Abhinay Sharma Maths Book PDF [Download Here]

तार्किक बुद्धि– SSC CGL Logical Reasoning

इस परीक्षा का सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग part विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के माध्यम से आपकी बुद्धिमत्ता का परीक्षण करेगा। इस खंड में विषम, संख्या श्रृंखला, समानताएं व अंतर, युक्ति वाक्य(odd one out, number series, similarities and differences, syllogism) आदि पर प्रश्न शामिल होंगे।

प्रश्नों को हल करते समय, गलतियों से बचने के लिए आपको उन्हें बहुत ध्यान से पढ़ना चाहिए।

नंबर सीरीज़ के प्रश्न अलग-अलग फॉर्मेट पर आधारित होंगे, जिन्हें आपको दिए गए नंबरों की मदद से पहचानना होगा।

यह सलाह दी जाती है कि, यदि कोई एक प्रश्न बहुत अधिक समय ले रहा है, तो आपको उस प्रश्न को छोड़ देना चाहिए और अगले प्रश्न पर जाना चाहिए।

SSC CGL/CHSL कितना कठिन है?

एसएससी सीजीएल परीक्षा एक स्नातक स्तर की परीक्षा है और पेपर की कठिनाई का स्तर आसान से मध्यम है। मैथ्स और अंग्रेजी सेक्शन में प्रश्न 10 वीं कक्षा के स्तर के होते हैं।

सामान्य ज्ञान अनुभाग उम्मीदवार के वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और जागरूकता का परीक्षण करता है।

रीजनिंग सेक्शन किसी भी अन्य सेक्शन के मुकाबले कुछ और कठिन है, लेकिन आप इस सेक्शन में अभ्यास और प्रश्नों को हल करने के लिए शॉर्ट ट्रिक्स का अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें कौन सी हैं? Best Books For SSC CGL

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2020 निकट आ रही है और टियर 1 परीक्षा के लिए कुछ महीने शेष हैं। जो बच्चे बेहतर तैयारी सामग्री की तलाश में हैं, वे एसएससी सीजीएल पुस्तकों और अध्ययन योजना और एसएससी सीजीएल कोचिंग के बारे में कई Platforms पर सवाल पूछ रहे हैं।

यहां हम आपको एसएससी सीजीएल पुस्तकों की एक सूची (Books List For SSC CGL/CHSL) प्रस्तुत कर रहे हैं, जो इस उद्देश्य की पूर्ति करेंगी(SSC Free PDF Books की सूची भी अंत में उपलब्ध है): –

अंग्रेजी समझ के लिए पुस्तकें– SSC CGL Books For English Comprehension

क्रमांक

अंग्रेजी पुस्तकें

लेखक

1

Quick learning Objective General English

आरएस अग्रवाल और विकास अग्रवाल

2

Perfect Competitive English

वीके सिन्हा

3

Competitive General English

किरण प्रकाशन

4

वर्ड पावर मेड ईज़ी

नॉर्मन लुईस

5

Objective General English

एसपी बख्शी

सामान्य जागरूकता के लिए पुस्तकें – SSC CGL General Awareness Books

एस

जनरल अवेयरनेस बुक्स

लेखक

1

सामान्य ज्ञान

डॉ बाइनरी कर्ण (ल्यूसेंट प्रकाशन)

2

सामान्य ज्ञान

अरिहंत प्रकाशन

3

कक्षा 9 और 10 के लिए एनसीआरटी पाठ्यपुस्तकें (इतिहास, भूगोल, राजनीति और अर्थव्यवस्था)

4

Manorama Yearbook 

(Hindi)

मात्रात्मक क्षमता के लिए पुस्तकें – SSC CGL Quantative Aptitude Books

एस

मैथ्स बुक्स

लेखक

 Download

1

Quantum Cat

सर्वेश वर्मा

Download

3

Elementary and Advanced Mathematics

किरण प्रकाशन

 Download

रीज़निंग एबिलिटी के लिए किताबें– Logical Reasoning Books For SSC CGL

एस

एसएससी सीजीएल रीजनिंग बुक्स

लेखक

प्राइस चेक करें- सस्ते में पाएं

1

Analytical Reasoning

एम के पांडे

Download

2

Verbal & Non-Verbal Reasoning

आर एस अग्रवाल

Download

3

Verbal & Non-Verbal Reasoning

(हिंदी)

किरण प्रकाशन

Download

4

A New Approach to Reasoning Verbal & Non-Verbal (English)

बीएस सिजवाली, इंदु सिजवाली

(Arihant)

Download

आप संबंधित खंडों के लिए एनसीआरटी 10 वीं गणित और अंग्रेजी की पुस्तकों का प्रयोग भी कर सकते हैं। General Awareness के लिए, जीके मासिक, साप्ताहिक और दैनिक Magazine लें।

SSC Notes PDF Free Download, SSC Books PDF Download, SSC Study Material PDF Free Download in Hindi, Subject Wise Free PDF Notes for SSC

एसएससी परीक्षा के लिए यह आर्टिकल विकिपीडिया से भी बढ़कर साबित होगा यहाँ यह सब मिलेगा – SSC Study Material, SSC Books PDF, SSC CGL Books PDF, SSC CHSL Book PDF, SSC English Book, SSC CGL Tier 2 Previous Papers, SSC Maths Book, SSC Study Material PDF, GK Book PDF, General Awareness For SSC PDF, SSC CGL GK PDF in Hindi. SSC English PDF Free Download, Kiran Reasoning Book PDF in English, SSC Maths Book PDF, SSC CGL Maths Book PDF in Hindi, SSC Study Material PDF 2020, SSC study material pdf notes 2020, SSC Study Material Free Download PDF in Hindi, SSC Book PDF, SSC CGL Books, SSC CGL Study Material PDF. SSC Preparation Material, SSC CGL Books PDF, SSC CHSL Study Material, Maths PDF For SSC, Reasoning PDF For SSC, General English PDF For SSC, General Knowledge PDF For SSC, GK PDF For SSC, SSC 2020 PDF Notes, SSC STUDY MATERIAL FREE PDF NOTES DOWNLOAD, SSC TOPIC WISE PDF IN HINDI.

SSC Maths BOOK PDF Download In HINDI

एसएससी में मैथ एक अहम् भूमिका निभाती है। मैथ की वजह से लाखों सिलेक्शन रुक जाते हैं इसी वजह से आपको SSC Maths BOOK PDF Download करके रख लेनी चाहिए और इससे निरंतर अभ्यास करते रहना चाहिए। आपको तय करना है कि आपको सेलेक्ट होना है या फिर उन लाखों की भीड़ का हिस्सा बनना है। यहाँ से SSC Maths PDF Book Free Download करिये और सफलता की ओर एक कदम बढ़ाइए|

REASONING BOOK PDFs FOR SSC CGL/CHSL – SSC Books PDF Free Download

रीजनिंग को आसान और स्कोरिंग सब्जेक्ट की संज्ञा दी जाती है। वजह यह है कि विषय कम समय में तैयार हो जाता है और अच्छे मार्क्स भी दिलाता है। आपको यहाँ REASONING BOOK PDF Download FOR SSC, REASONING PDF NOTES FOR SSC CGL मिलेगी। रीजनिंग की इन पीडीऍफ़ बुक्स की सहायता से आपको काफी मार्गदर्शन मिलेगा। ये रही लिस्ट एसएससी रीजनिंग फ्री पीडीऍफ़ बुक्स की।

GENERAL KNOWLEDGE PDF NOTES IN HINDI FOR SSC- SSC Books PDF Free Download

जनरल नॉलेज जैसे विषय को हम नकार नहीं सकते हैं। यही वजह है एसएससी gk पीडीऍफ़ नोट्स फ्री डाउनलोड लिस्ट भी व्यवस्थित ढंग से आपको उपलब्ध करवाई जा रही है। यह सब्जेट थोड़ा lengthy हो जाता है। पर आप GENERAL KNOWLEDGE PDF NOTES IN HINDI FOR SSC पढ़कर परीक्षा में अच्छे अंक ला सकेंगे।

SSC ENGLISH NOTES PDF Free DOWNLOAD || English BOOK PDF FOR SSC Free

कहते हैं की इंग्लिश और मैथ, करवा देते हैं एसएससी क्रैक। मतलब यह है की जिस इंसान के ये दो विषय सही हैं उसके लिए एसएससी हलवा है। यहाँ हम एसएससी इंग्लिश नोट्स पीडीऍफ़ फ्री डाउनलोड लिंक्स दे रहे हैं। अच्छे से मन लगाकर पढ़िए।

SSC CGL PREVIOUS YEAR PAPER WITH SOLUTION IN HINDI PDF Download

नीचे दी गयी लिंक के माध्यम से आप आसानी से SSC CGL PREVIOUS YEAR PAPER WITH SOLUTION IN HINDI पीडीऍफ़ डाउनलोड कर पाएंगे। ये भी ज़रूरी हैं।

Date1st Shift2nd Shift3rd Shift
4th June 2019DownloadDownloadDownload
6th June 2019DownloadDownloadDownload
7th June 2019DownloadDownloadDownload
10th June 2019DownloadDownloadDownload
11th June 2019DownloadDownloadDownload
12th June 2019DownloadDownloadDownload
13th June 2019DownloadDownloadDownload
19th June
Re-exam 2019
Download

SSC PRACTICE SETs DOWNLOAD IN HINDI

नीचे दी गयी लिंक के माध्यम से आप आसानी से SSC practice set paper pdf download कर पाएंगे। जिसमे आपको एक ही पीडीएफ पर कई प्रैक्टिस सेट मिल जायेंगे। SSC PRACTICE SET PAPER DOWNLOAD IN HINDI लिंक में जाकर आपके सारे सशय दूर हो जायेगे।

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- currentshub@gmail.com

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment