BOOK Previous Year Question Paper

Air Hostess: 12वीं के बाद ऐसे बने एयर होस्टेस, जानिए कोर्स, फीस और ट्रेनिंग के बारे में

Air Hostess: 12वीं के बाद ऐसे बने एयर होस्टेस, जानिए कोर्स, फीस और ट्रेनिंग के बारे में
Air Hostess: 12वीं के बाद ऐसे बने एयर होस्टेस, जानिए कोर्स, फीस और ट्रेनिंग के बारे में

Air Hostess: 12वीं के बाद ऐसे बने एयर होस्टेस, जानिए कोर्स, फीस और ट्रेनिंग के बारे में

How To Become An Air Hostess After 12th: 12वीं पास करने के बाद अधिकतर छात्र कोई ऐसा कोर्स करना चाहते है जो उनके सपने पूरे कर सके। अगर आप भी चाहते है कि 12वीं पास करने के बाद तुरंत नौकरी मिल जाए तो आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे कोर्स के बारे में जो बहुत ही कम समय में आपके सपने पूरे कर सकता है। दरअसल हम बात कर रहे है एयर होस्टेस से जुड़े करियर की। अगर आप भी आसमान में उड़ने का सपना देखती है तो एयर होस्टेस का करियर आपके इन सपनों में पंख लगा सकता है। अब वक्त बदल गया है अब भारतीय लड़कियां जमीन पर ही नई बल्कि आसमानों पर भी अपनी सफलता की कहानी लिख रही है। एयर होस्टेस हमेशा से ही डिमांडिंग करियर विकल्प रहा है हर साल हजारों लड़कियां एयर होस्टेस बनने का सपना देखती है। अगर आप भी उन लड़कियों में से है जो एयर होस्टस बनने का सपना देखती है तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप एयर होस्टेस बन सकती है। यहां पर हम आपको 12वीं के बाद कैसे एयर होस्टेस में करियर बनाएं के बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है एयर होस्टेस में करियर की संभावनाएं, विकल्प, सैलरी, इंस्टीट्यूट आदि के बारे में।

Related post….

  • सम-सामयिक घटना चक्र GS प्वाइंटर सामान्य भूगोल PDF Download-CLICK HERE
  • Sriram complete Coaching Study Material यहां से Free में डाउनलोड करें-CLICK HERE
  • दिल्ली की Vision Coaching Study Material यहां से Free में डाउनलोड करें-CLICK HERE 
  • Chronicle IAS Academy notes HINDI AND ENGLISH MEDIUM-CLICK HERE
  • IAS Mains Previous Years Question Paper PDF (GS+CSAT)-CLICK HERE 
  • Topper’s Notes For UPSC Civil Services Exam 2018-CLICK HERE
  • UPSC Prelims Previous Years Question Paper PDF (GS+CSAT)-CLICK HERE

एयर होस्टेस कैसे बनें ?

एयर होस्टेस नौकरी एक आसान काम लगता है, लेकिन उसे विमान में कई जिम्मेदारियां हैं और यह आसान काम नहीं है। उसे हर यात्री को बधाई देना है, सुरक्षा के साथ समन्वय करना, हवाई यात्रियों को आराम से यात्रा करना, अपनी सीट के निपटान के दौरान यात्री को मार्गदर्शन करना और बहुत कुछ करना है। साथ ही एयर होस्टेस को कुछ कठिन यात्री को संभालना होगा।

एयर होस्टेस कैसे बनें? एयर होस्टेस के रूप में नौकरी पाने के लिए शिक्षा से आपके व्यक्तित्व का अधिक महत्व है।

एयर होस्टेस योग्यता / पात्रता

एयर होस्टेस के लिए पात्रता मानदंड को चार श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।

1. एयर होस्टेस कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता

एयर होस्टेस कोर्स करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10 + 2 है यह एचएससी के बाद एक बेहतरीन कोर्स है। हालांकि, यदि आप पीजी एयर होस्टेस कोर्स के लिए जा रहे हैं तो न्यूनतम योग्यता स्नातक होगी।

इसके अलावा, आपको हिंदी, अंग्रेजी और किसी अन्य विदेशी भाषा को पता होना चाहिए।

2. आयु और वैवाहिक स्थिति (एयर होस्टेस कैसे बनें?)

आयु सीमा आमतौर पर किसी विशेष संस्थान की नीति पर निर्भर करती है। आम तौर पर अकादमियों को 17 साल और 26 साल के आयु वर्ग के अंतर्गत उम्मीदवार पसंद करते हैं।

वैवाहिक स्थिति भी दी गई अकादमी की नीति पर निर्भर करती है। हालांकि वे अविवाहित लड़कियों को पसंद करते हैं लेकिन कुछ संस्थान विवाहित महिलाओं को भी अनुमति देते हैं

3. फिजिकल स्टैंडर्ड्स (एयर होस्टेस कैसे बनें?)

एयर होस्टेस नौकरियां सभी व्यवहार और शारीरिक उपस्थिति के बारे में हैं। अगले अनुभाग में हम व्यवहार कौशल के बारे में बात करेंगे लेकिन यहां हम संस्थानों द्वारा आवश्यक कुछ फिजिकल स्टैंडर्ड्स को देखते हैं।

आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई 5.2 “या 157 सेमी होनी चाहिए। उम्मीदवार का वजन उसकी ऊंचाई के अनुपात में होना चाहिए। त्वचा का रंग स्पष्ट होना चाहिए कि रंग स्पष्ट है। शारीरिक फिट और आकर्षक काया

4. मेडिकल कंडीशन (एयर होस्टेस कैसे बनें?)

उम्मीदवार को मानसिक बीमारी का इतिहास नहीं होना चाहिए। आँख की दृष्टि की आवश्यकता 6/9 है कुछ एयरलाइंस कुछ रियायत दे सकती है। आपको किसी भी बड़े बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए।

इसलिए ये सभी तरह की योग्यताएं थीं, जो एक एयर होस्टेस बनने के लिए आवश्यक हैं।

व्यवहार कौशल (एयर होस्टेस कैसे बनें?)

सिर्फ वायु होस्टेस बनने के लिए शैक्षिक, शारीरिक या चिकित्सा जैसी सामान्य योग्यता पर्याप्त नहीं है आपको उस से ज़्यादा ज़रूरत है इस नौकरी के उम्मीदवारों के पास कुछ व्यवहार कौशल है जो उनके व्यक्तित्व को दर्शाता है।

व्यक्तित्व: अच्छी उपस्थिति के साथ-साथ सुखद आवाज भी आवश्यक है आप बोर्ड पर यात्रियों के लिए अनुकूल होना चाहिए। एक अनुकूल आउटगोइंग व्यक्तित्व है जो एक एयर होस्टेस बनाता है

अच्छा संचार कौशल: आपको यात्रियों के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए और उनकी मदद करना चाहिए यदि उन्हें कुछ भी चाहिए यात्रियों को मनाने के लिए बेहतर संचार कौशल बहुत महत्वपूर्ण हैं। यहां भाषा की प्रवीणता जरूरी है

मन की उपस्थिति: यदि कोई आपातकालीन लैंडिंग है, तो एयर होस्टेस को उसके मस्तिष्क का इस्तेमाल करना होगा और यात्रियों को सभी आवश्यक निर्देश देना होगा। किसी भी ऐसी स्थिति में उन्हें मन की बड़ी उपस्थिति दिखाना पड़ता है।

टीम कार्य: आपको पूरे केबिन क्रू के साथ काम करना होगा। आम तौर पर घरेलू उड़ान में केबिन क्रू में 12 से ज्यादा 14 सदस्य होते हैं। इसलिए आपको अग्रानुक्रम में काम करना होगा

लम्बे समय के लिए तैयार: उड़ान की देरी बहुत सामान्य है और इसलिए कभी-कभी आपको एक अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है। अगर मौसम की वजह से देर हो रही है या कुछ अन्य कारणों से कम से कम 3 से 4 घंटे के अतिरिक्त।

एयर होस्टेस कैसे बनें ?

एग्जामिनेशन:

प्रत्येक एयरलाइन कंपनी एयर होस्टेस की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करती है। आम तौर पर एक पूरी चयन प्रक्रिया को 3 चरणों में विभाजित किया जा सकता है।

लिखित परीक्षा: लिखित परीक्षा में आपकी योग्यता और तर्क का परीक्षण किया गया है। परीक्षा पैटर्न अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के समान है, जहां वे कई प्रकार के उद्देश्य प्रश्न पूछते हैं।

ग्रुप डायनेमिक्स या GD: द्वितीय चरण GD है, जहां आपको मन की आपकी उपस्थिति, संचार कौशल, टीम के काम, नेतृत्व की गुणवत्ता, आपके दृष्टिकोण आदि के लिए परीक्षण किया जाएगा। इसलिए, आपको GD के लिए अच्छी तरह तैयार होना चाहिए।

साक्षात्कार: एक साक्षात्कार तीसरा और अंतिम दौर है। यदि चयनित हो, तो कंपनी आपको अगले छह महीनों तक प्रशिक्षित करेगी।

एयरहोस्टेस पाठ्यक्रम (एयर होस्टेस कैसे बनें ?)

यदि आप अपने कैरियर को एयर होस्टेस के बारे में गंभीर हैं, तो आपको अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर पाठ्यक्रम के लिए शामिल होना चाहिए।

एयर होस्टेस कैसे बनें ? तीन प्रकार के पाठ्यक्रम हैं।

सर्टिफिकेट कोर्स: प्रमाणन पाठ्यक्रम 10 + 2 उम्मीदवारों के लिए हैं। आम तौर पर पाठ्यक्रम की अवधि 6 महीने से 1 वर्ष तक होती है, लेकिन कुछ फास्ट ट्रैक सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम केवल 3 महीने लंबी हो सकते हैं।

यहां प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम की सूची दी गई है।

  1. Aviation Management and Hospitality
  2. Air Hostess Management
  3. Aviation Customer Service
  4. Air Hostess Training
  5. Cabin Crew/Flight Attendant
  6. Airlines Hospitality etc.…

डिप्लोमा पाठ्यक्रम: (एयर होस्टेस कैसे बनें ?)

डिप्लोमा कोर्स 10 + 2 के बाद किया जा सकता है स्नातकोत्तर डिप्लोमा कोर्स केवल स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद ही किया जा सकता है।

  1. एयर होस्टेस ट्रेनिंग में डिप्लोमा
  2. विमानन और आतिथ्य प्रबंधन में डिप्लोमा
  3. आतिथ्य और यात्रा प्रबंधन में डिप्लोमा
  4. केबिन क्रू / फ्लाइट अटेंडेंट ट्रेनिंग में डिप्लोमा

सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स व्यक्तिगत संस्थानों द्वारा तैयार किए गए हैं।

डिग्री कोर्स:

सभी तीनों में डिग्री पाठ्यक्रम सबसे महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम हैं। पाठ्यक्रम की अवधि 3 साल लंबी है और आपको 10 + 2 होना चाहिए।

  1. बीएससी (एयर होस्टेस ट्रेनिंग)
  2. बीएससी विमानन
  3. बैचलर ऑफ होस्पिटलिटी और ट्रैवल मैनेजमेंट
  4. बैचलर ऑफ ट्रैवल एंड टुरिज़्म मैनेजमेंट

यदि आप एक दिन में एयरहोस्ट बनने के अपने सपने को अमल में लाना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित पाठ्यक्रमों में से किसी एक को पाठ्यक्रम में शामिल करना होगा।

  1.  फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस, नई दिल्ली और मुंबई
  2. एयर होस्टेस एकेडमी, बैंगलोर, चंडीगढ़, दिल्ली, मुम्बई
  3. राजीव गांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ एरोनॉटिक्स, जयपुर
  4. यूनिवर्सल एविएशन अकादमी, चेन्नई
  5. राय विश्वविद्यालय, अहमदाबाद

इसमें कुछ अन्य संस्थान भी हैं लेकिन ये 5 सर्वश्रेष्ठ हैं।

एयरलाइन कंपनियां: एयर होस्टेस कैसे बनें ?

एक बार जब आप अपना कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे तो आप देश में एयरलाइन कंपनियां निम्नानुसार काम पर रखने के लिए तैयार हैं।

1. एयर इंडिया

2. इंडियन एयरलाइंस

3. एलायंस एयर

4. जाओ एयर

5. जेट एयरवेज

6. इंडिगो

7. गल्फ एयर

8. सिंगापुर एयरलाइंस

9. लुफ्थांसा

10. जेट एयरवेज

एयर होस्टेस वेतन:

एयर होस्टेस का वेतन उस एयरलाइन कंपनी पर निर्भर करता है। आम तौर पर कंपनी एयर होस्टेस के लिए 20,000 से 80,000 रुपये के बीच कुछ भी भुगतान करती है। घरेलू एयरलाइनों को 20,000 रुपये से 35,000 रुपये का भुगतान किया जाता है और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस अनुभव के आधार पर 80,000 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, कुछ शानदार अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनर अपने सीनियर एयर होस्टेस के लिए 100,000 से 200,000 रुपये प्रति माह के बीच कुछ भी दे सकते हैं।

इसके अलावा, कंपनियां मेडिकल बीमा, सेवानिवृत्ति योजना और उड़ान टिकटों पर छूट जैसे अतिरिक्त भत्ते भी प्रदान करती हैं।

निवेदन –
आप सभी अनुरोध से निवेदन है कि इस एयर होस्टेस कैसे बनें ? लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

You May Also Like This

अगर आप इसको शेयर करना चाहते हैं |आप इसे Facebook, WhatsApp पर शेयर कर सकते हैं | दोस्तों आपको हम 100 % सिलेक्शन की जानकारी प्रतिदिन देते रहेंगे | और नौकरी से जुड़ी विभिन्न परीक्षाओं की नोट्स प्रोवाइड कराते रहेंगे |

Disclaimer:currentshub.com केवल शिक्षा के उद्देश्य और शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गयी है ,तथा इस पर Books/Notes/PDF/and All Material का मालिक नही है, न ही बनाया न ही स्कैन किया है |हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material provide करते है| यदि किसी भी तरह यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो Please हमे Mail करे- [email protected]

About the author

shubham yadav

आपकी तरह मै भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से हम एसएससी , आईएएस , रेलवे , यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद कर रहे हैं और उनको फ्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं | इस वेब साईट में हम इन्टरनेट पर ही उपलब्ध शिक्षा सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..
Credits-Pradeep Patel CEO of www.sarkaribook.com

Leave a Comment