B.Ed./M.Ed.

अनुकूलित-अनुक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक कौन-से हैं ?

अनुकूलित-अनुक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक
अनुकूलित-अनुक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक

अनुकूलित-अनुक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक

अनुकूलित-अनुक्रिया को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक इस प्रकार हैं-

1. अभिप्रेरक –

यह अनुकूलित-अनुक्रिया को प्रभावित करने वाला एक प्रमुख कारण है।

2. बुद्धि

अधिक विवेकशील व्यक्ति अनुकूलित-अनुक्रिया को अत्यन्त अल्प समय में कर लेता है। अर्थात् वह स्वाभाविक व अस्वाभाविक उद्दीपनों के मध्य अत्यन्त शीघ्र सम्बन्ध स्थापित कर लेता है।

3. आयु –

अल्पायु के बालकों पर सामाजिक नियन्त्रण का प्रभाव कम पड़ने के कारण, उनमें अल्प समय में ही अनुकूलित-अनुक्रिया होती है।

4. मानसिक स्वास्थ्य –

अनुकूलित-अनुक्रिया के सम्पन्न होने में मानसिक स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मानसिक दृष्टि से स्वस्थ बालक में, मानसिक रूप से अस्वस्थ बालक की अपेक्षा अनुकूलित अनुक्रिया अत्यन्त शीघ्र होगी।

5. बाह्य विघ्न –

स्वाभाविक उत्तेजना व अस्वाभाविक उत्तेजना के बीच कोई बाह्य विघ्न उत्पन्न हो होने से उत्तेजना की अनुक्रिया में अधिक समय लगता है।

6. अभ्यास –

अभ्यास भी अनुकूलित-अनुक्रिया को प्रभावित करता है। स्वाभाविक एवं अस्वाभाविक उत्तेजना की बार-बार पुनरावृत्ति करने से अनुकूलित अनुक्रिया उतनी ही अधिक सुदृढ़ होती है।

प्रानुकूलित अनुक्रिया

जब अन्य क्रिया से अनुकूलित अनुक्रिया के सम्बन्ध में वृद्धि कर दी जाती है तो उसे प्रानुकूलित-अनुक्रिया कहते हैं। प्रानुकूलित अनुक्रिया के अन्तर्गत अस्वाभाविक उद्दीपनों की संख्या में वृद्धि हो जाती है। अग्रलिखित विश्लेषण द्वारा प्रानुकूलित अनुक्रिया को समझाया गया है –

प्रानुकूलित अनुक्रिया

प्रानुकूलित अनुक्रिया

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment