समाजशास्‍त्र / Sociology

अपराध एवं बाल अपराध में अन्तर Difference between Crime and Juvenile Delinquency in Hindi

अपराध एवं बाल अपराध में अन्तर
अपराध एवं बाल अपराध में अन्तर

अपराध एवं बाल अपराध में अन्तर (Difference between Crime and Juvenile Delinquency)

अपराध एवं बाल अपराध में अन्तर निम्नलिखित है-

क्र.सं.

अपराध

बाल अपराध

1. अपराध एक वयस्क द्वारा किया गया वह समाज-विरोधी कार्य है जो कानून द्वारा निषिद्ध होता है। बाल अपराध के अन्तर्गत समाज विरोधी या कानून द्वारा निषिद्ध वे कार्य आते हैं, जिनको एक देश या समाज विशेष के कानून द्वारा निश्चित आयु से कम आयु के बालक करते हैं।
2. अपराध अधिकतर संगठित होते हैं अर्थात सोच-विचारकर तथा पहले से योजना बनाकर किए जाते हैं। बाल अपराध सामान्यतया असंगठित रूप में और लापरवाही तथा लड़कपन में किए जाते हैं।
3.

अपराध में अपराधी अपने कानून-विरोधी कार्यों के परिणामों के विषय में काफी कुछ सचेत होता है। उसे यह पता होता है कि अपराधी व्यवहार के लिए कानून उसे कुछ न कुछ सजा अवश्य देगा।

बाल अपराध करते समय बच्चों में इस चेतना का प्रायः अभाव होता है।
4. अपराध में अपराधी का एक निश्चित उददेश्य होता है और उस उद्देश्य की पूर्ति के लिए ही व्यक्ति अपराध करता है। बाल अपराधी अपने अपराधी व्यवहार के उद्देश्य के विषय में प्रायः सचेत नहीं होते हैं। जैसे – बालक मिठाई चुराकर कुछ तो खाते हैं और जमीन पर गिरा देते हैं।
5. अपराध में जालसाजी, डकैती, बलात्कार, गबन, तस्करी जैसे गम्भीर कार्यों का समावेश होता है। बाल-अपराध में छोटी चोरियाँ, मारपीट, धूम्रपान, मद्यपान व अनैतिक यौन सम्बन्ध आदि कम गम्भीर कार्य होते हैं।
6. अपराध के लिए अपराधियों को कठोर दण्ड देना आवश्यक होता है ताकि वे फिर पुनः अपराध न करें।

बाल-अपराध में बालकों की अविकसित बुद्धि के कारण तथा इन्हें अच्छा नागरिक बनने के लिए सुधारने का प्रयत्न किया जाता है।

7. अपराध सामाजिक विघटन का लक्षण है। बाल अपराध पारिवारिक विघटन की ओर संकेत करता है।

इसी भी पढ़ें…

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment