समाजशास्‍त्र / Sociology

आतंकवाद का अर्थ एवं परिभाषा तथा विशेषताएँ

आतंकवाद का अर्थ एवं परिभाषा तथा विशेषताएँ
आतंकवाद का अर्थ एवं परिभाषा तथा विशेषताएँ

आतंकवाद का अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and Definition of Terrorism)

जब समाज के कुछ व्यक्ति या कोई समूह विधिसम्मत तरीकों से अपने उद्देश्यों की पूर्ति नहीं कर पाता है तो वह अपनी बात को मनवाने के लिए सशस्त्र संघर्ष करना शुरू कर देता है। ऐसे व्यक्ति या समूह का उद्देश्य क्षेत्र विशेष में हिंसा के द्वारा भय पैदा करना होता है, जिससे कि सम्बन्धित क्षेत्र की समस्त व्यवस्था पंगु हो जाए और वे अपना हित साध सकें। आम जन में भय के द्वारा दबाव बनाने की यही क्रिया आतंकवाद कही जाती है।

इसे निम्न प्रकार परिभाषित किया है – “आतंकवाद राष्ट्र या विरोधी वर्ग को दबाने के लिए भयोत्पादक उपायों का अवलम्बन है।”-वृहद् हिन्दी कोश

“शासन करने या राजनीतिक विरोध प्रकट करने के लिए भय को एक विधि के रूप में उपयोग करने की नीति को प्रेरित करना ही आतंकवाद है।”- लॉगमैन माडर्न इंग्लिश डिक्शनरी

आतंकवाद की विशेषताएँ

इसकी प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-

1. आतंकवाद अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हिंसा और बल प्रयोग का सहारा लेता है।

2. आम आदमी को आतंकवाद भयभीत करके समाज में अस्थिरता उत्पन्न करता है जिससे शासन के प्रति लोगों में विश्वास उत्पन्न हो।

3. सम्प्रभु सरकार के प्रति असन्तोष उत्पन्न कर आतंकवाद देश में ऐसी परिस्थिति पैदा कर देता है कि सरकार विवश होकर उसकी माँग को स्वीकार कर ले।

4. आतंकवाद का स्वरूप आज के समय में औद्योगिक हो चुका है, उचित कीमत चुकाकर कोई भी आतंकवाद का प्रायोजक बन सकता है।

इसी भी पढ़ें…

इसी भी पढ़ें…

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment