समाजशास्‍त्र / Sociology

अपराध एवं श्वेतवसन अपराध में अन्तर (Difference between Crime and White Collar Crime)

अपराध एवं श्वेतवसन अपराध में अन्तर
अपराध एवं श्वेतवसन अपराध में अन्तर

अपराध एवं श्वेतवसन अपराध में अन्तर (Difference between Crime and White Collar Crime)

क्र.सं. अपराध श्वेतवसन अपराध
1. अपराध का सम्बन्ध किसी वर्ग विशेष से नहीं होता। व्यक्ति चाहे धनी हो अथवा निर्धन, यदि वह किसी कानून का उल्लंघन करता है, तब ऐसे व्यवहार को हम अपराध कहते हैं। जब सम्भ्रान्त वर्ग अथवा प्रतिष्ठित पद पर आसीन कोई व्यक्ति अप्रत्यक्ष रूप से कानून का उल्लंघन करता है तथा जनसाधारण की निगाह से बचा रहता है, तब इसे हम श्वेतवसन अपराध कहते हैं।
2. अपराध आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक, मनोवैज्ञानिक और कई अन्य कारणों से किए जा सकते हैं। श्वेतवसन अपराध आर्थिक प्रकृति के होते हैं। ऐसे अपराधों का मुख्य उद्देश्य धन एवं भौतिक सुख-साधन कमाना होता है।
3. अपराध में व्यक्ति का अपराधी क्रिया से सीधा सम्बन्ध होता है। श्वेतवसन अपराध आर्थिक प्रकृति के होते हैं। ऐसे अपराधों का मुख्य उद्देश्य धन एवं भौतिक सुख-साधन होता है।
4. अपराधी को समाज के द्वारा तिरस्कार की नजर से देखा जाता है। श्वेतवसन अपराधी के प्रति समाज में तिरस्कार की भावना नहीं पायी जाती क्योंकि वह समाज से सीधा जुड़ा हुआ नहीं होता।

इसी भी पढ़ें…

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment