समाजशास्‍त्र / Sociology

वैयक्तिक अध्ययन के प्रकार | Types of Case Study in Hindi

वैयक्तिक अध्ययन के प्रकार
वैयक्तिक अध्ययन के प्रकार

वैयक्तिक अध्ययन कितने प्रकार का होता है ?

वैयक्तिक अध्ययन निम्नलिखित दो प्रकार का होता है –

1. व्यक्ति का अध्ययन (Case Study of an Individual)

इसके अन्तर्गत किसी व्यक्ति के सम्पूर्ण जीवन अथवा जीवन की किसी विशेष घटना का अध्ययन किया जाता है। व्यक्ति के परिवार के सदस्यों एवं उससे सम्बन्धित व्यक्तियों से सम्पर्क करके उसके विषय में आवश्यक सूचनाएँ संकलित की जाती हैं। इस विधि में व्यक्ति के परिवार में उसके सदस्यों, पड़ोस, मित्र-मण्डली, पत्र-डायरी, आत्मकथा, लेख, संस्मरण एवं जीवन-इतिहास आदि स्रोतों से जानकारी प्राप्त की जाती है।

2. समुदाय का वैयक्तिक अध्ययन (Case Study of a Community)

इसके अन्तर्गत किसी समूह, संस्था, जाति अथवा समुदाय का अध्ययन किया जाता है। इस सम्बन्ध में एक विचार उल्लेखनीय है –

“वैयक्तिक अध्ययन द्वारा सम्पूर्ण समुदाय की खोज की जाती है। इसमें बौद्धिक कुशलता, अनुभव एवं सतर्कता की आवश्यकता होती है। एक समुदाय का वैयक्तिक अध्ययन उसकी आन्तरिक स्थिति का पूर्ण रूप से अध्ययन हेतु सामग्री संकलन की व्यवस्थित पद्धति है। इसके लिए उन्हीं साधनों का प्रयोग किया जाता है जो साधन एक व्यक्ति के वैयक्तिक अध्ययन के लिए प्रयुक्त किये जाते हैं।”- श्रीमती पी. वी. यंग

इसी भी पढ़ें…

इसी भी पढ़ें…

इसी भी पढ़ें…

About the author

shubham yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment